BHOPALSAMACHAR.COM का MP EXIT POLL: भाजपा 113, कांग्रेस 111, अन्य 06 | MP NEWS

Advertisement

BHOPALSAMACHAR.COM का MP EXIT POLL: भाजपा 113, कांग्रेस 111, अन्य 06 | MP NEWS


भोपाल। मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव इस बार वाकई कांटे की टक्कर वाला रहा। यदि कांग्रेस जोर लगा देती तो हालात बदल जाते परंतु ऐसा नहीं हुआ। भाजपा ने मेहनत रंग लाती नजर आ रही है। यदि भोपाल समाचार डॉट कॉम के आॅनलाइन एक्जिट पोल पर भरोसा करें तो स्थिति कुछ ऐसी होगी। भाजपा 113, कांग्रेस 111, अन्य 06. सरकार बनाने के लिए 116 सीटें चाहिए। यानी किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिला। 

कैसे किया एक्जिट पोल सर्वे / How did the exit poll survey


मतदान के बाद ओपन एक्जिट पोल का आयोजन नहीं किया जा सकता था अत: भोपाल समाचार ने सभी 230 सीटों पर ऐसे लोगों की तलाश की जो सोशल मीडिया पर सक्रिय हैं, जिनके दोस्तों की संख्या 4000 से अधिक है एवं जो किसी पार्टी से प्रभावित नहीं हैं। इन सभी लोगों से चैटबॉक्स में प्रश्नावली भेजी गई और जानकारी को कंपाइल किया गया। इस सर्वे जो सीटें छूट गईं वहां सीधे प्रत्याशियों से अनौपचारिक बातचीत के दौरान उनके आत्मविश्वास को नापने की कोशिश की गई और इस आधार पर यह नतीजे निकाले गए। 

चुनाव पूर्व किया था मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा आॅनलाइन सर्वे / Madhya Pradesh's largest online survey was done before the election


आचार संहिता लागू होने से पहले भोपाल समाचार डॉट काम ने मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा आॅनलाइन सर्वे किया था और यह बता दिया था कि मध्यप्रदेश में शिवराज सिंह सरकार का लगभग हर वर्ग जिसे वोटबैंक कहते हैं, काफी विरोध है। फेसबुक की तकनीक का उपयोग करते हुए किए गए इस सर्वे के नतीजे आज भी आॅनलाइन हैं।