MP चुनाव आयोग ने PEB के रिजल्ट रोक रखे हैं, PSC से जारी हो रहे हैं

भोपाल। प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी) ने ग्रुप-4 भर्ती परीक्षा के नतीजे डेढ़ माह में घोषित करने का दावा किया था, लेकिन साढ़े तीन महीने बीतने के बाद भी रिजल्ट जारी नहीं किया है। पीईबी के अफसरों का कहना है कि आचार संहिता की वजह से मामला अटका हुआ है। चुनाव आयोग से अनुमति मिलते ही हम मेरिट लिस्ट जारी कर देंगे। वहीं परीक्षा परिणाम में देरी को लेकर उम्मीदवारों में असंतोष है। वहीं एमपी पीएससी की परीक्षा के रिजल्ट आचार संहिता के दौरान ही घोषित हुए। बोर्ड ने 45 दिन में रिजल्ट घोषित करने का दावा किया था। 

दारोगा भर्ती की मुख्य परीक्षा का रिजल्ट रद्द, नए सिरे से जारी होगा
प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी) ने 28 से 31 जुलाई तक प्रदेश भर में ग्रुप-4 की परीक्षा आयोजित की थी। इसके लिए 22 जून से 6 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन मंगवाए गए थे। आवेदन में संशोधन करने की अंतिम तारीख 11 जुलाई थी। पहले यह परीक्षा दो दिन ही होना थी, लेकिन आवेदकों की संख्या अधिक होने से परीक्षा चार दिन तक चली। इसमें भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर सहित प्रदेश भर से एक लाख 80 हजार से अधिक परीक्षार्थी शामिल हुए थे। पहली शिफ्ट सुबह 9 से 11 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 2 से 4 बजे तक था। यह परीक्षा सहायक ग्रेड 3, स्टेनोग्राफर एवं डाटा एंट्री ऑपरेटर के कुल 2 हजार 714 पद भरने के लिए हुई थी। उम्मीदवार परीक्षा के नतीजों का लंबे समय से इंतजार रहे हैं। 

100 दिन बीतने के बाद भी घोषित नहीं हुआ रिजल्ट : पीईबी ने घोषणा की थी कि 15 सितंबर तक मेरिट लिस्ट जारी कर दी जाएगी, यानी 45 दिन में रिजल्ट घोषित करने का वादा था। इस बात को 100 दिन बीत चुके हैं, लेकिन रिजल्ट अब तक जारी नहीं हुआ है। पीईबी के जिम्मेदार अधिकारी स्पष्ट जानकारी नहीं दे रहे हैं कि नतीजे कब तक आएंगे। पीईबी के जिम्मेदार आचार संहिता की आड़ ले रहे हैं, जबकि परीक्षा के परिणाम से आचार संहिता का कोई लेना-देना नहीं है। एमपी पीएससी सहित अन्य भर्ती परीक्षाओं के रिजल्ट आचार संहिता के दौरान ही जारी हुए हैं। 

जनरल का कट ऑफ सबसे अधिक होगा : पीईबी ने नतीजे घोषित नहीं किए हैं लेकिन आंसरशीट और प्रति भागियों की संख्या के अनुमान के आधार पर जानकारों का मानना है कि जनरल श्रेणी में पुरुष वर्ग का कट ऑफ मार्क्स सबसे अधिक 82-84 रहेगा। महिला वर्ग का कट ऑफ 80-82 पर जाने की उम्मीद है। ओबीसी का कट ऑफ क्रमश: 79-81 और 77-78 जबकि एससी का 76-78 और 72-74 तथा एससी वर्ग का कट ऑफ 70-72 और 64-66 मार्क्स रहने का अनुमान है। 

नायब तहसीलदार भर्ती का रिजल्ट भी अटका : यहां बता दें कि राजस्व विभाग के लिए आयोजित कराई गई विभागीय नायब तहसीलदार भर्ती परीक्षा का रिजल्ट भी आचार संहिता के चलते अटक गया है। पीईबी के परीक्षा नियंत्रक प्रो. एकेएस भदौरिया का कहना है कि विधानसभा चुनाव के कारण रिजल्ट फिलहाल घोषित नहीं किए जा सकते। हालांकि उनका कहना है कि रिजल्ट घोषित करने के संबंध में चुनाव आयोग से मार्गदर्शन मांगा है। 

ग्रुप-4 परीक्षा का रिजल्ट कब तक आएगा, फिलहाल कुछ कह नहीं सकते। वैसे हमारी तैयारी पूरी है। दरअसल, आचार संहिता लगने से हर काम की चुनाव आयोग से परमिशन लेना पड़ती है। हमने आयोग को पत्र भेजा है। वहां से अनुमति मिलते ही रिजल्ट जारी कर देंगे।
एकेएस भदौरिया, परीक्षा नियंत्रक, पीईबी

ग्रुप-4 परीक्षा के रिजल्ट को लेकर पीईबी ने हमें प्रस्ताव भेजा है, इसकी जानकारी निकलवाता हूं। जल्द ही इसका परीक्षण कराएंगे। इस बारे में संबंधित अधिकारियों से चर्चा भी की जाएगी। रिजल्ट जारी करने में अगर कोई तकनीकी समस्या नहीं होगी तो आयोग अनुमति दे देगा।
वीएल कांताराव, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, मप्र

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !