INSURANCE PLAN जानिए किस उम्र में फायदेमंद और कब महंगा पड़ेगा

08 November 2018

नई दिल्ली। आज के तेजी से बदलते दौर में किसी भी अप्रत्याशित घटना से बचने के लिए इंश्योरेंस पॉलिसी लेने की सलाह दी जाती है। लेकिन, इसके लिए जरूरी है कि एक सही बीमा पॉलिसी का चुनाव किया जाए और स्वस्थ और समृद्ध जीवन जिया जाए। बाजार में कई तरह की बीमा योजनाएं उपलब्ध है और अधिकांश वित्तीय विशेषज्ञ इन्हें लेने की सलाह देते हैं।

बीमा योजना खरीदते समय अपनी हालिया स्थिति और कई अन्य कारकों को ध्यान में रखना जरूरी है। इस खबर में हम आपको बता रहे हैं कि आपके लिए कौन सी बीमा प्लान महत्वपूर्ण है और आपको किस उम्र में उन्हें खरीदना चाहिए।

एक्सपर्ट बताते हैं कि अप्रत्याशित जोखिमों के खिलाफ खुद को बचाने के लिए आपको 20 के उम्र में जीवन बीमा खरीद लेना चाहिए। कम उम्र में टर्म इंश्योरेंस प्लान खरीदने का फायदा कम प्रीमियम दर है। 25 वर्ष की उम्र में टर्म इंश्योरेंस खरीदने वाले व्यक्ति को 30 साल की अवधि के लिए 7,000 रुपये का प्रीमियम देना होगा, जबकि 30 साल की उम्र में पॉलिसी लेने वाले व्यक्ति को 9,000 रुपये का प्रीमियम चुकाना होता है।

इसके अलावा स्वास्थ्य बीमा भी एक महत्वपूर्ण बीमा योजना है जिसे आपको कम उम्र में लेना चाहिए। सही स्वास्थ्य बीमा योजना के साथ आप किसी भी जीवनशैली रोग या आकस्मिक चोट के इलाज के लिए वर्षों तक कवर होते हैं।

स्वास्थ्य बीमा योजना में गंभीर बीमारियों को कवर कर इसे और बढ़ाया जा सकता है। अक्सर 20 की उम्र में लोगों के पास यह शौक होता है कि उनके पास अपनी कार या बाइक हो। अगर आप चार पहिया वाहन और दोपहिया वाहन खरीदते हैं तो दोनों के लिए प्रीमियम दरें पूरी तरह से वाहन की आयु, वह कब बनी है, मॉडल और इंजन क्षमता पर निर्भर करती है।

लेकिन, जैसे ही आप 30 की उम्र में पहुंचते हैं आप जीवन, बसर के लिए सोचने लगते हैं और आपकी प्राथमिकताओं में आपका करियर, आपका परिवार हो जाता है। इसलिए फिर आपको स्वास्थ्य बीमा, जीवन बीमा के बारे में सोचना चाहिए।

अगर आपने 20 की उम्र में स्वास्थ्य बीमा नहीं लिया है तो 30 में आते-आते इसे जरूर लें। जान लें कि जीवन और स्वास्थ्य बीमा की तरह घर का बीमा भी उतना ही महत्वपूर्ण है। घर का बीमा लेते समय अपने सभी क़ीमती सामानों को सही तरीके से मेंशन करें ताकि आपको उसका उचित लाभ मिल सके।

जब आप 40 की उम्र में जाएंगे तो आपका परिवार भी बढ़ेगा। इसलिए बीमा का चुनाव सोच समझकर करें। आप चाहें तो बीमा सलाहकार की मदद ले सकते हैं। 
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com
-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week