Loading...

राजस्थान में वसुंधरा ने पेट्रोल के दाम घटाए, मप्र में शिवराज ने चिंता तक नहीं जताई | NATIONAL NEWS

भोपाल। पेट्रोल के दाम रिकॉर्ड ऊंचाई पर हैं। इतना महंगा पेट्रोल भारत में कभी नहीं बिका। राजस्थान में वसुंधरा राजे सरकार पेट्रोल पर केवल वेट टैक्स ले रही है, आज उसने वो भी घटा दिया लेकिन मप्र में शिवराज सिंह सरकार पेट्रोल पर 3 तरह के टैक्स वसूल रही है और इनमें से एक भी खत्म करने को तैयार नहीं है। 

वसुंधरा राजे सरकार की तरफ से बताया गया है कि राज्य में पेट्रोल पर 30 की जगह पर 26 प्रतिशत वैट लगेगा और डीजल पर 22 की जगह यह 18 प्रतिशत हो जाएगा। इस फैसले से राजकोष पर 2 हजार करोड़ का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। दिल्ली की बात करें तो दाम पहली बार 80 पार पहुंच चुके हैं। रविवार को दिल्ली में पेट्रोल 80.50 रुपये प्रति लीटर रहा। वहीं डीजल भी 72.61 रुपये प्रति लीटर पहुंच गया है। 

होने हैं चुनाव 
इस साल के अंत में चार राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं, इनमें से एक राज्य राजस्थान भी है। साथ ही मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में भी चुनाव होने हैं। बता दें कि इस बात का भी अनुमान लगाया जा रहा है कि विधानसभा चुनावों को देखते हुए केंद्र सरकार भी नवंबर तक कुछ राहत दे सकती है। हो सकता है कि विधानसभा चुनाव निपटने तक दाम न बदलें या इसमें कुछ कटौती भी हो सकती है। 

दरअसल, कर्नाटक चुनाव से पहले पेट्रोल और डीजल की कीमत में पूरे 20 दिन तक कोई बदलाव नहीं हुआ था। वहीं, 12 मई को वोटिंग होने के बाद लगभग 17 दिनों के भीतर ही पेट्रोल के दाम करीब 4 रुपये बढ़ गए थे। इससे पहले 16 जनवरी से 1 अप्रैल के बीच भी पेट्रोल और डीजल के दामों में बदलाव नहीं हुआ था। उस वक्त पंजाब, गोवा, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और मणिपुर में चुनाव होने थे। 
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com