JAN DHAN DARSHAK APP यहां से DOWNLOAD करें

28 September 2018

वित्त मंत्रालय के मुताबिक लोगों की सुविधा के लिए नया मोबाइल एप जनधन दर्शक एप लॉन्च किया है। इस ऐप के जरिए बैंक ग्राहक पूरे देश में कहीं भी बैंक ब्रांच का पता देख सकेंगे। उनके एटीएम की जानकारी होगी। इसके अलावा इसमें IFSC कोड की जानकारी होगी। इस एप में फीडबैक भी दिया जा सकेगा। इसमें हिंदी और अंग्रेजी में जानकारी देखी जा सकेगी।

वित्त मंत्रालय ने दूसरा बड़ा फैसला MSME के लोन प्लेटफॉर्म को लेकर किया है। इसके तहत MSME को बिना बैंक ब्रांच जाए ही 59 मिनट में लोन मिल जाएगा। इस प्लेटफॉर्म पर 1 करोड़ तक का लोन मिलेगा। वित्त मंत्रालय के मुताबिक इसके जरिए आपको डॉक्यूमेंट जमा करने के लिए भी बैंक ब्रांच नहीं जाना पड़ेगा। बैंक लोन का पैसा सीधे आपके अकाउंट में क्रेडिट होगा।

इसके अलावा मंत्रालय ने फाइनेंशियल इनक्लूजन इंडेक्स भी लॉन्च करने का फैसला लिया है। इस इंडेक्स में 3 चीजों पर ध्यान दिया जाएगा। इस इंडेक्स का जोर ये रहेगा की फाइनेंशियल इनक्लूजन की पहुंच कहां तक है। इसके अलावा फाइनेंशियल इनक्लूजन का उपयोग कैसा हो रहा है। ये इंडेक्स राज्यों के लिए लॉन्च होगा। आज वित्त मंत्रालय ने 21 सरकारी बैंकों के सीईओ के साथ बैठक के बाद ये एलान किए।
अपने मोबाइल में जनधन दर्शक एप अभी DOWNLOAD करने के लिए यहां क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week

 
-->