ये INSURANCE PLAN साइबर फ्रॉड से बचायेगा

20 September 2018

डिजिटलीकरण के इस दौर में ऑनलाइन लेनदेन के दौरान साइबर फ्रॉड का डर बना रहता है। इसे खत्म करने के लिए कुछ बीमा कंपनियों ने साइबर इन्श्योरेंस(Cyber Insurance) की सुविधा शुरू की है। जल्द ही मार्केट में दूसरी कंपनियां भी ऐसे ही प्लान लॉन्च कर सकती हैं। ये कवर ग्राहकों को साइबर अटैक और थ्रेड से प्रोटेक्ट करते हैं। इसके अलावा कस्टमर्स की रिपुटेशन का ख्याल रखते हैं और फाइनेंशियल (Financial) या सेंसिटिव इनफॉर्मेशन का दुरुपयोग होने पर कवर प्रदान करते हैं।

CyberSafe प्लान/CyberSafe Plan
ये प्लान बजाज आलियांस(Bajaj Allianz) द्वारा शुरू किया गया है। इसके तहत पांच लाख के बीमा कवर के लिए ग्राहकों को 2,151 रुपए प्रीमियम के तौर पर देना होगा। वहीं पचास लाख का कवर लेने पर उन्हें 7,264 रुपए का प्रीमियम देना पड़ेगा। इस प्लान के तहत फिशिंग और ईमेल स्पूफिंग से होने वाले नुकसान कवर किया जाता है। इसके अलावा सोशल मीडिया पर पहचान चोरी होने पर कंपनी लीगल खर्च वहन करती है। इस प्लान के तहत साइबर स्टॉकिंग और मालवेयर अटैक से होने वाला नुकसान भी इसके तहत कवर किया जाता है।

E@Secure प्लान/E @ Secure Plan
यह प्लान एचडीएफसी अर्गो (HDFC Argo)द्वारा शुरू किया गया है। जिसमें पांच लाख का बीमा लेने पर ग्राहक को 3,524 रुपए का प्रीमियम देना होगा। लेकिन अगर वह पचास लाख का प्रीमियम लेता है तो उसे 10,044 रुपए प्रीमियम के रूप में देने पड़ेंगे। इसके तहत संबंधित अकाउंट, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और वॉलेट से होने वाला ट्रांजेक्शन कवर किया जाता है। इसके अलावा फिशिंग, आईडेंटिटी थेप्ट, साइबर बुलिंग के बाद काउंसिलिंग में आने वाला खर्च और लीगल कॉस्ट भी सम्मिलित है।

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week

 
-->