रेल न्यूज: 40 लक्झरी ट्रेनों का किराया कम होगा | NATIONAL NEWS

14 September 2018

नई दिल्ली। रेल यात्रियों को जल्द ही अच्छी खबर मिल सकती है। रेलवे ने 40 ट्रेनों को फ्लेक्सी फेयर योजना से हटाने की तैयारी कर ली है। यह योजना दो साल पहले शुरू हुई थी। इसके तहत किराया मांग के हिसाब से घटता-बढ़ता था। लेकिन यात्रियों को सस्ती के बजाय महंगी ही टिकट मिलती थी। कभी-कभी टिकटों के दाम हवाई यात्रा से भी ज्यादा हो जाते थे।

9 सितंबर 2016 को रेलवे ने 44 राजधानी, 46 शताब्दी और 52 दुरंतों ट्रेनों में फ्लेक्सी फेयर स्कीम शुरू की थी। इसके तहत यात्रियों को केवल 10% सीट सामान्य किराए पर मिलती थीं। शुरुआती 10% सीटें बुक होने के बाद अगली 10% सीटों के लिए 10% अतिरिक्त किराया देना होता था। यह बढ़ोतरी अधिकतम 50% तक होती थी। आखिरी 10% सीटों पर किराया डेढ़ गुना तक पहुंच जाता था।

50% कम बुकिंग वाली ट्रेनों में खत्म होगी योजना

विभाग के अफसर ने बताया कि रेलवे ने उन 40 प्रीमियम ट्रेनों से यह व्यवस्था खत्म करने की योजना बनाई है, जिनमें बुकिंग 50% से कम होती है। बाकी 102 ट्रेनों में भी रेलवे एक 'लास्ट मिनट' ऑफर लाने जा रहा है। इसके तहत, जिन ट्रेनों में 60% से कम बुकिंग होती है, उनमें यात्रा के चार दिन पहले तक बुकिंग कराने पर किराए में 50% तक छूट मिल सकेगी।

कमेटी ने की थी सिफारिश

फ्लेक्सी फेयर को लेकर यात्री लगातार शिकायत कर रहे थे। इसे देखते हुए रेलवे ने दिसंबर में इसकी समीक्षा करने का फैसला किया और एक कमेटी बनाई। कमेटी ने योजना में संशोधन की सिफारिश की थी।

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

mgid

Loading...

Popular News This Week

Revcontent

Popular Posts