मप्र: आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की वेतनवृद्धि मंजूर

भोपाल। मध्यप्रदेश की शिवराज सिंह चौहान कैबिनेट ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की कम से कम 1 महत्वपूर्ण मांग पूरी कर दी है। उनकी वेतनवृद्धि को मंजूरी दे दी गई है। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता का वेतन दोगुना कर दिया गया है। इसी प्रकार आंगनवाड़ी सहायिका एवं उप आंगनवाड़ी कार्यकर्ता का वेतन भी बढ़ा दिया गया है। बता दें कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ता वेतनवृद्धि के लिए लम्बे समय से मांग कर रहीं थीं पिछले दिनों तो उन्होंने कई बार उग्र प्रदर्शन भी किए। अचानक राजधानी में चक्काजाम किया। हाइवे को घंटो ब्लॉक किया और जबर्दस्त प्रदर्शन किए। अंतत: उनकी मांग स्वीकार कर ली गई। 

मप्र सरकार के प्रवक्ता डॉ नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि बैठक में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए भी बड़े फैसले किये गए हैं। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहायिका उप आंगनवाड़ी कार्यकर्ता का वेतनमान बढ़ाने का निर्णय लिया है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का वेतनमान 5000 से बढ़कर 10000 और सहायिका को 2500 से बढ़कर 5000, उप आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को 5750 मिलेंगे। इससे सरकार पर 1100 सौ करोड़ का भार आएगा। पिछले दिनों मुख्यमंत्री ने इसकी घोषणा की थी। इसके अलावा पेंशनर्स को शिवराज सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। प्रदेश के तीन लाख से ज्यादा पेंशनर्स को सातवें वेतनमान का लाभ देने का फैसला किया गया है। पेंशन में 10 फ़ीसदी की वृद्धि होगी। इससे 3500 करोड़ का भार आएगा।

मुख्यमंत्री मध्यप्रदेश जन कल्याण योजना के तहत 13 जून को पूरे प्रदेश भर में आयोजन होंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 13 जून को शाम 7:30 बजे जन कल्याणकारी योजनाओं का शुभारंभ करेंगे। वहीं जिला स्तर पर मंत्री इन योजनाओं का शुभारंभ करेंगे। इसको लेकर बैठक में निर्णय लिया गया है। कर्मचारियों से जुड़े सभी मामले अगली कैबिनेट की बैठक से पहले निपटारे के निर्देश दिए गए हैं। अगली कैबिनेट की बैठक में सभी मामलों पर चर्चा होगी।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !