Business ideas - ढाई लाख महीने की कमाई सिर्फ 50000 के लैपटॉप से

Low investment high profit best startup small business ideas in Hindi 

दिनांक 5 जुलाई 2022 को जो बिजनेस आइडिया पब्लिश किया था। उसका सक्सेस रेट काफी अच्छा है। भारत में हजारों युवा सिर्फ ₹50000 मूल्य के लैपटॉप से $100 प्रतिदिन यानी $3000 प्रति महीना अर्थात लगभग ढाई लाख रुपए महीने की कमाई कर रहे हैं। यदि आपका नाम इस लिस्ट में नहीं है तो आपको अभी शुरुआत करनी चाहिए, क्योंकि अभी भी काफी गुंजाइश बाकी है। 

world best business opportunity ideas for beginners 

ड्रॉपशिपिंग के बारे में तो आपने भी सुना होगा। ग्राहक और उत्पादक अथवा सेवा प्रदाता के बीच में मध्यस्थ का काम करता है। भारत में ड्रॉपशिपिंग सेक्टर काफी तेजी से बढ़ रहा है और 2025 तक भारत में ड्रॉपशिपिंग का कारोबार 50000 करोड रुपए तक पहुंच जाने की संभावना है। यह बेहद सरल काम है। बस आपको अपनी कम्युनिकेशन स्किल डेवलप करनी होती है। भारत देश के अंदर ड्रॉपशिपिंग करके लोग काफी अच्छा पैसा कमा रहे हैं लेकिन यदि आप सर्विस सेक्टर का चुनाव करते हैं और भारतीय सेवाओं के लिए विदेश में ग्राहकों की तलाश करते हैं तो आप काफी ज्यादा अच्छा पैसा कमा सकते हैं। एक ताजा स्टडी रिपोर्ट के अनुसार ड्रॉपशिपिंग बिजनेस में सफल लोग औसत 10 लाख रुपए महीने की कमाई कर रहे हैं। 

करना क्या है, सरल हिंदी में समझ लीजिए

सबसे पहले इंटरनेट पर ड्रॉपशिपिंग के बारे में जानकारी कलेक्ट करनी है। कई अलग-अलग वीडियो देखिए। वेबसाइट पर पढ़िए। भारत के अलावा विदेशी वेबसाइट पढ़िए, ताकि एक-एक चीज क्लियर हो जाए। इसके बाद विदेशी ग्राहकों की तलाश करने का तरीका सीखिए। यह भी इंटरनेट से सीखा जा सकता है। सिर्फ दो-तीन दिन खर्च होंगे। अब आपको विदेशी ग्राहक के लिए भारतीय सेवाएं उपलब्ध करवानी है। 

उदाहरण के लिए किसी देश में एक न्यू स्टार्टअप होने जा रहा है। उन्हें अपना LOGO डिजाइन करवाना है। भारत के अलावा दुनिया के लगभग सभी देशों में ग्राफिक डिजाइनर के सर्विस चार्ज काफी ज्यादा होते हैं। अपन 100 डॉलर मान लेते हैं। अब आपको विदेशी स्टार्टअप से LOGO डिजाइनिंग का काम $50 में लेना है और भारतीय ग्राफिक डिजाइनर से LOGO डिजाइन करवा के विदेशी ग्राहक को डिलीवरी कर देना है। भारत की ज्यादातर ग्राफिक डिजाइनर LOGO डिजाइनिंग का काम $10 में कर देते हैं। यानी $40 अर्थात ₹3200 की कमाई आपकी होगी जबकि LOGO डिजाइन करने वाले को केवल 820 रुपए मिलेंगे। 

best new unique business ideas in hindi for students 

भारत के हजारों स्टूडेंट्स का यह सबसे पसंदीदा काम है। वह काफी अच्छा पैसा कमा रहे हैं। यह इसलिए भी है क्योंकि दुनिया के कई देशों में जब वर्किंग अवर्स होते हैं, तब भारत में रात होती है। ज्यादातर लोग सो जाते हैं। स्टूडेंट्स पढ़ाई करने के लिए अक्सर रात में जागते रहते हैं। इसी दौरान आप विदेशी ग्राहकों के साथ डील फाइनल भी कर सकते हैं। इसमें बहुत समय नहीं लगता और दिमाग भी नहीं लगता। 

business ideas for women in india 

भारत की करोड़ों महिलाओं ने कुछ वेबसाइट्स के प्रोडक्ट इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप पर शेयर करके कुछ ना कुछ पैसा जरूर कमाया है। ड्रॉपशिपिंग बिल्कुल यही काम है। इसमें सिर्फ इतना बदलता है कि, आपको इंस्टाग्राम या व्हाट्सएप पर कुछ शेयर नहीं करना बल्कि विदेश में ग्राहकों को तलाश करने का तरीका सीखना है। उनसे कम्युनिकेशन करने का तरीका सीखना है। यह बेहद आसान है और इसी इंटरनेट पर आप सीख सकती हैं। सबसे अच्छी बात है कि, यदि आप ड्रॉप शिपिंग का बिजनेस करती हैं तो आपको अपने घर से बाहर निकालने की जरूरत नहीं है। लोगों को पता भी नहीं चलेगा आप क्या बिजनेस कर रही हैं। ऐसी स्थिति में "लोग क्या सोचेंगे" वाली प्रॉब्लम ही नहीं है। 

business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्त शासकीय कर्मचारी, उम्र के कारण रात भर नहीं जाग सकते, लेकिन अपने एक्सपीरियंस और थोड़ी सी जमा पूंजी को इन्वेस्ट करके रात भर जागने वाले कर्मचारियों को नियुक्त कर सकते हैं। भारत की सबसे बड़ी बिज़नेस अपॉर्चुनिटी यह है कि, जिन लोगों को किसी भी बिजनेस को सफल बनाना आता है, वह लोग अक्सर नौकरी करना पसंद करते हैं। आपको ऐसे लोगों को फिक्स सैलरी और इंसेंटिव प्लान के साथ नियुक्त करना है। आपकी टीम काम करेगी और मुनाफा आपको मिलेगा। 

profitable business ideas in india 

सर्विस सेक्टर हमेशा ही प्रॉफिटेबल होते हैं। यदि विदेशी कंपनियां को सेवाएं देने की बात हो तो कमाई हमेशा काफी ज्यादा हो जाती है। इसमें इन्वेस्टमेंट के नाम पर केवल एक लैपटॉप की जरूरत है। नियमित मासिक खर्चों के नाम पर कुछ भी एक्स्ट्रा खर्च करने की जरूरत नहीं है। अपने लिविंग रूम, स्टडी रूम या फिर बेडरूम से भी काम कर सकते हैं। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article.

विनम्र अनुरोध 🙏 कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। इसके अलावा और अधिक बिजनेस आईडियाज के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे जाएं और POPULAR Category 3 में Business पर क्लिक करें। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !