Stock market - आपका शेयर ब्रोकर मोबाइल एप असली है या नकली, कैसे पता करें, पढ़िए

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ने अपने इन्वेस्टर को ईमेल के जरिए एक महत्वपूर्ण सूचना दी है। बताया है कि बाजार में ऐसे बहुत सारे नकली शेयर ब्रोकर मोबाइल एप संचालित हो रहे हैं जो लोगों को स्टॉक मार्केट में इन्वेस्टमेंट के नाम पर फाइनेंशियल फ्रॉड का शिकार बना रहे हैं। उसे मोबाइल एप्लीकेशन पर एक कृत्रिम शेयर बाजार का प्रदर्शन होता है, जिसमें आप इन्वेस्टमेंट तो कर सकते हैं परंतु जैसे ही पैसा निकालने की कोशिश करते हैं, मोबाइल एप काम करना बंद कर देता है। सवाल यह है कि, कैसे पता करें, आपका शेयर ब्रोकर मोबाइल एप असली है या नकली, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज इस प्रश्न का भी उत्तर दिया है। 

नकली शेयर ब्रोकर और वित्तीय संस्थानों को कैसे पहचाने

अपनी चिट्ठी में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ने लिखा है कि, सेबी को इस प्रकार की कई शिकायतें मिली है। संस्थाएं स्वयं को पंजीकृत संस्था बताती है अथवा किसी पंजीकृत संस्था से मिलता-जुलता नाम प्रदर्शित करती है। निवेशकों को आकर्षित करती हैं और अक्सर हाई रिटर्न की गारंटी देती है। आईपीओ को 100% सब्सक्रिप्शन दिलवाने का वादा करती हैं। इस तरह के ब्रोकर अथवा वित्तीय संस्थाएं ज्यादातर किसी मैसेजिंग एप्लीकेशन (व्हाट्सएप और टेलीग्राम इत्यादि) के माध्यम से अथवा सोशल मीडिया (इंस्टाग्राम और फेसबुक इत्यादि) के माध्यम से आप के संपर्क में आती हैं। यहीं पर उनकी मोबाइल एप्लीकेशन की लिंक मिलती है। 

असली शेयर ब्रोकर और वित्तीय संस्थाओं का पता कैसे लगे

असल में इनका शेयर बाजार से कोई कनेक्शन ही नहीं होता। इनकी मोबाइल एप्लीकेशन पर एक घोस्ट स्टॉक मार्केट का प्रदर्शन किया जाता है। इसमें आप इन्वेस्टमेंट तो कर सकते हैं परंतु जब आप अपना पैसा बड़ी मात्रा में निकालने की कोशिश करते हैं। तब मोबाइल एप्लीकेशन काम करना बंद कर देती है और फिर आपके मोबाइल में से सब कुछ गायब हो जाता है। ऐसे लोगों से बचने और असली शेयर ब्रोकर का पता लगाने के लिए कृपया यहां क्लिक करें। आपकी स्क्रीन पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSI INDIA) की Membership Directory का होम पेज ओपन हो जाएगा। यहां पर मांगी गई निर्धारित जानकारी दर्ज करने पर आपको पता चल जाएगा कि, संबंधित का स्टॉक एक्सचेंज में रजिस्ट्रेशन है या नहीं। 

विनम्र अनुरोध🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। इनकी डायरेक्ट लिंक स्क्रॉल करने पर मिल जाएगी। शेयर बाजार एवं व्यापार से संबंधित अन्य समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करते हुए सबसे अंत में जाएं और POPULAR Category में Business-News पर क्लिक करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !