MP NEWS - मध्य प्रदेश में 2590 कंप्यूटर तकनीकी विशेषज्ञों की सेवा समाप्ति के आदेश जारी

मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव के बीच स्कूल शिक्षा विभाग के सभी 55 जिलों में संचालित कंप्यूटर के हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर मेंटिनेस और टीचर्स को तकनीकी सहायता के लिए नियुक्त किए गए 2590  ICT instructor (Information Communication Technology instructor) की सेवाएं समाप्त करने की आदेश जारी कर दिए गए। 

जिला शिक्षा अधिकारियों ने प्राचार्य को पत्र भेजा

अपर परियोजना संचालक, समग्र शिक्षा (सेकेण्डरी एज्युकेशन) लोक शिक्षण संचालनालय भोपाल मध्य प्रदेश द्वारा पत्र क्रमांक/आई.टी. सेल / कम्प्यू. इंस्ट्र/2024-25/65 भोपाल, दिनांक 07.03.2024 के माध्यम से सभी की सेवा समाप्ति के आदेश जारी किए थे। इसके पालन में मध्य प्रदेश के विभिन्न जिला शिक्षा अधिकारियों द्वारा अपने अधीनस्थ अधिकारियों को आदेश जारी कर दिया है कि वह, उनके क्षेत्राधिकार में कार्यरत ICT instructor ऑफिस में प्रवेश बंद कर दें। 

जिला शिक्षा अधिकारी इंदौर की ओर से जारी पत्र में लिखा है कि उपरोक्त सन्दर्भित पत्रानुसार वर्ष 2023-24 के वार्षिक कार्य योजना मे प्राप्त स्वीकृत आई.सी.टी. इंस्ट्रक्टर आमंत्रित किये गये थे। उक्त के क्रम वार्षिक कार्य योजना 2023-24 की स्वीकृति 31 मार्च 2024 तक निर्धारित है। सन्दर्भित पत्रानुसार आई.सी.टी. इंस्ट्रक्टर की सेवाए दिनांक 31.03.2024 तक लिये जाने के निर्देश है। अतः उपरोक्तानुसार समस्त आई.सी.टी. विद्यालय के प्राचार्य को निर्देशित किया जाता है। सन्दर्भित पत्र के क्रम में आई.सी.टी. इंस्ट्रक्टर सेवाऐं 31.03.2024 तक ली जावें। 

लोक शिक्षण संचालनालय वाले ICT instructor को तकनीकी अतिथि शिक्षक समझते हैं

भारत सरकार की समग्र शिक्षा सेकेंडरी एजुकेशन के तहत ICT instructor की नियुक्ति कई कामों को पूरा करने के लिए की गई थी। इसमें सबसे महत्वपूर्ण था स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा खरीदे गए कंप्यूटर्स के हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर का मेंटेनेंस एवं शिक्षकों को तकनीकी सहायता। ताकि उन्हें किसी सेवा केंद्र पर न जाना पड़े और अपना पासवर्ड किसी और को नहीं देना पड़े। लेकिन लोग शिक्षण संचालनालय वाले अधिकारी इन्हें केवल एक अतिथि शिक्षक समझते हैं जो बच्चों को कंप्यूटर चलाना सिखाता है। इसलिए मध्य प्रदेश के 70000 से अधिक अतिथि शिक्षकों के साथ उनकी सेवा समाप्ति के भी आदेश जारी हो गए। 

ICT instructor are responsible for:

  • Computer education
  • Maintaining hardware, software, and accessories
  • Training students on IT skills
  • Providing assistance to teachers  

विनम्र निवेदन🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मध्य प्रदेश के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में employee पर क्लिक करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !