Business ideas - एक ऐसा प्रोडक्ट जो अमेजॉन पर नहीं मिलता लेकिन लाखों में बिकता है


Low investment high profit best startup small business ideas in Hindi 

कहते हैं कि अमेजॉन अपनी दुकान है, जहां सब कुछ मिलता है लेकिन कुछ ऐसा भी है जो अमेजॉन पर नहीं मिलता लेकिन लाखों में बिकता है। भारत में इसके ग्राहक नहीं है परंतु भारत दुनिया का सबसे बड़ा उत्पादक देश है। भारत में यह प्रोडक्ट फ्री में मिलता है और दुनिया भर के कई देशों में इसी प्रोडक्ट के लिए लाखों रुपए दिए जाते हैं। आप भी कमा सकते हैं। 

world best business opportunity ideas for beginners 

दुनिया की सबसे अच्छी बिजनेस अपॉर्चुनिटी वह होती है, जिसमें प्रोडक्ट की लागत कम हो, उसका मूल्य अधिकतम मिले और बाजार में उसकी डिमांड भी काफी हो। हम आपको आज एक ऐसे ही प्रोडक्ट के बारे में बताने जा रहे हैं। आपको सिर्फ एक टीम या कम्युनिटी बनानी है और फिर भारत के बाहर दुनिया भर में इस प्रोडक्ट के लिए ग्राहकों की तलाश शुरू कर देनी है। इस प्रोडक्ट का नाम है "आईडियाज"। चलिए समझने के लिए थोड़ा सरल कर देती है:- 
  • बिजनेस नेम, ब्रांड नेम और प्रोडक्ट नेम आईडियाज। 
  • ब्रांड प्रमोशन के लिए शार्ट फिल्म या वीडियो ऐड आइडियाज। 
  • बिजनेस पिच, स्पीच एवं प्रेजेंटेशन आईडियाज। 
  • कंपनी अथवा ब्रांड भी logo के लिए आईडिया। 
  • सीजन और फेस्टिवल के टाइम प्रोडक्ट की बिक्री बढ़ाने के लिए डिस्काउंट ऑफर आईडियाज। 
  • टिक टॉक, यूट्यूब और इंस्टाग्राम रिलीज़ के लिए आइडियाज। 
  • क्रिएटिव, यूनिक और फैमिली बैकग्राउंड के लिए सूटेबल बेबी नेम आईडियाज। 

भारत में उनकी डिमांड बहुत कम है लेकिन अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, दुबई और ऐसे ही तमाम देश में में बहुत ज्यादा है। वैसे एक आईडिया "चुनाव कैसे जीते" भारत में भी काफी बिकता है। आपने देखा ही होगा कैसे प्रशांत किशोर रात और रात करोड़पति बन गया और फिर भारत में कई सारी कंपनियां खुल गई है। 

यदि आप इस इंडस्ट्री के बारे में नहीं जानते तो आपके लिए यह एक महत्वपूर्ण जानकारी हो सकती है कि आईडियाज को भी पेटेंट किया करवाया जाता है, और फिर सालों उससे रॉयल्टी कमाई जाती है। 

आईडियाज कहां बिकते हैं, कौन खरीदता है 

आईडियाज कौन खरीदता है यह तो आप समझ ही गए होंगे। इनके सबसे बड़े ग्राहक कॉरपोरेट कंपनियां होती है। एक आईडिया उनकी सेल को 2 गुना कर सकता है, और एक घटिया आइडिया उनके फेस्टिवल सीजन को चौपट कर सकता है। एक आईडिया उनकी लागत और खर्च कम कर सकता है और एक घटिया आइडिया पूरी कंपनी को कर्ज में डूबा सकता है। 

दूसरे बड़े ग्राहक सरकार और सरकारी विभाग होती है। विदेश में प्रॉब्लम को सॉल्व करने के लिए जब उनकी मीटिंग होती है तो उनके पास कई प्रोफेशनल्स द्वारा सुझाए गए आइडिया होते हैं। वह उनमें से सबसे बेहतर आइडिया का चुनाव करते हैं। जबकि भारत में प्रॉब्लम सॉल्व करने के लिए जब कोई मीटिंग बुलाई जाती है तो उसे मीटिंग में सब लोग मिलकर एक आइडिया का उत्पादन करते हैं। यह बड़ा अंतर है। 

तीसरी ग्राहक होते हैं मल्टीनेशनल कॉर्पोरेट कंपनियों के अधिकारी और उनसे जुड़ी हुई दूसरी कंपनियां। MNC के अधिकारियों को सैलरी तो बहुत मिलती है लेकिन उनके पास काम करने के लिए समय नहीं होता। उन्हें हमेशा ऐसे प्रोफेशनल्स की जरूरत होती है जो उनका काम करें और अपनी फीस लेकर वापस चले जाएं। उनकी कंपनी में उनके लिए चलेंगे ना बन जाए। इसीलिए उन्हें भारतीय नागरिक पसंद है क्योंकि भारतीय नागरिक उनके लिए चुनौती नहीं होते। 

linkedin, Fiverr, Toptal, Jooble, Freelancer, Upwork, Flexjobs, SimplyHired, Guru, Behance, 99designs, Dribbble, People Per Hour, ServiceScape, DesignHill और TaskRabbit के माध्यम से आप अपने आईडियाज को पूरी दुनिया में बेच सकते हैं। 

best new unique business ideas in hindi for students 

स्टूडेंट तो आईडियाज की खदान होते हैं। बस एक गलती कर देंगे किसी भी आईडिया पर पूरा ड्राफ्ट तैयार नहीं करते। मन में सोचते हैं और अपने दोस्तों अथवा ज्यादा से ज्यादा अपने प्रोफेसर के सामने अपनी मेमोरी के बेस पर प्रेजेंटेशन दे दीजिए। आपको नंबर से कलेक्ट करने हैं, ड्राफ्ट तैयार करना है, प्रेजेंटेशन बनाना है और फिर देखिए आपका आईडियाज आपकी कमाई के जरिए बन जाएगा। 

business ideas for women in india 

महिलाओं के पास भी आईडियाज का भंडार होता है। यदि कोई पास पड़ोसी भी उन्हें अपनी प्रॉब्लम बता दे तो उसको सॉल्व करने का आईडिया, जब तक मिल नहीं जाता तब तक ट्राई करती रहती है। आपको अपनी इसी आदत को अपना प्रोफेशन बनाना है। कृपया ऊपर जितनी भी वेबसाइट दी हुई है उसमें से जो भी आपको समझ में आती है उसमें अपना प्रोफाइल बनाइए, और नियमित रूप से उन वेबसाइट पर थोड़ा समय दीजिए। बाकी सब कुछ आपको अपने आप समझ में आ जाएगा। 

business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्ति शासकीय कर्मचारियों को समाज की समस्याओं के बारे में भी पता होता है और उनका समाधान भी होता है। सबसे अच्छी बात यह होती है कि आपके पास समस्याओं की जो समाधान होते हैं उसमें नियम और कानून का ध्यान रखा जाता है। एक सेवानिवृत शासकीय कर्मचारी किसी भी समस्या का ऐसा समाधान नहीं सुझाएगा, जो किसी नियम को तोड़ता हो अथवा किसी अपराध की श्रेणी में आता हो। यह सबसे बड़ा कारण है जो आपको इंडस्ट्री में सबसे यूनिक और अलग बनाता है। 

profitable business ideas in india 

यह दुनिया के सबसे प्रॉफिटेबल बिजनेस में से एक है। कैपिटल इन्वेस्टमेंट के नाम पर केवल एक लैपटॉप और संगीत सुनने के लिए एक स्पीकर चाहिए। चालू पूंजी के नाम पर बादाम और घी का खर्चा है क्योंकि आयुर्वेद कहता है कि फास्ट फूड खाने वालों के दिमाग में अच्छे आईडियाज नहीं आते। ऐसे लोग ग्राहक हो सकते हैं लेकिन आईडियाज का उत्पादन करने के लिए आपके दिमाग का सक्रिय होना, क्रिएटिव होना और आपके मन में शांति का होना अनिवार्य है। कृपया बताई गई वेबसाइट पर विजिट करके देखिए। प्रोफाइल बनाया और कुछ वक्त नियमित रूप से गुजरा शुरू कीजिए। बाकी सब कुछ आपको अपने आप समझ में आ जाएगा। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article.

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !