Upcoming IPO - भारत की सबसे बड़ी, महिलाओं को माइक्रो लोन देने वाली कंपनी में साझेदारी का मौका

यदि आप बिजनेस करना चाहते हैं और आपके पास समय और पर्याप्त मात्रा में कैपिटल इन्वेस्टमेंट नहीं है तो आपको किसी बड़ी कंपनी में साझेदारी कर लेनी चाहिए। एक अच्छा अवसर सामने आया है। महिलाओं को स्वरोजगार के लिए माइक्रो लोन देने वाली भारत की सबसे बड़ी कंपनी का आईपीओ आने वाला है। यदि आपने सब्सक्राइब कर लिया तो सारा काम कंपनी के लोग करेंगे और प्रॉफिट में आपको आपका हिस्सा मिलता रहेगा। 

Muthoot Microfin Limited IPO 

मुथूट गोल्ड लोन के बारे में तो आपने सुना ही होगा। भारत के लगभग हर शहर में इसकी अपनी एक ब्रांच है। Muthoot Microfin Limited इसी की दूसरी कंपनी का नाम है। मुथूट माइक्रोफाइनेंस लिमिटेड, महिलाओं को स्वरोजगार के लिए छोटे स्तर का बिजनेस लोन देती है। महिलाएं बेईमान नहीं होती है इसलिए कंपनी लगातार फायदे में चल रही है। Thomas John Muthoot, Thomas Muthoot, Thomas George Muthoot, Preethi John Muthoot, Remmy Thomas, Nina George and Muthoot Fincorp Limited इस कंपनी के प्रमोटर है। 31 मार्च 2023 की स्थिति में मुथूट माइक्रोफिन में 10000 से अधिक कर्मचारी काम कर रहे थे। भारत के 18 राज्यों में, 321 जिलों में, 1172 ब्रांच के माध्यम से 20 लाख से ज्यादा महिलाओं को इस कंपनी द्वारा लोन दिया जा चुका है। 

Muthoot Microfin Limited Financial Information (बही खाता)

  • कंपनी की संपत्ति 4000 करोड़ से बढ़कर 8500 करोड़ हो गई है। 
  • कंपनी का रेवेन्यू 696 करोड़ से बढ़कर 1446 करोड़ हो गया है। 
  • Reserves and Surplus 642 करोड़ से बढ़कर 1282 करोड़ हो गए हैं। 
  • नेट वर्थ 889 करोड़ से बढ़कर 1625 करोड़ हो गया है। 
  • कंपनी के ऊपर लोन उधारी 3000 करोड़ से बढ़कर 6400 करोड़ हो गई है। 
  • कंपनी का प्रॉफिट आफ्टर टैक्स 7 करोड़ से बढ़कर 164 करोड़ हो गया है। 
  • कंपनी के प्रॉफिट में पिछले 1 साल में 245 प्रतिशत की ग्रोथ हुई है। 
  • पिछले 1 साल में कंपनी के रेवेन्यू 71% इंक्रीज हुआ है। 
उपरोक्त सभी आंकड़े फाइनेंशियल ईयर क्लोजिंग डेट 31 मार्च 2021 और 31 मार्च 2023 के हैं। सरलता से समझने के लिए लगभग कर दिए गए हैं। 

कुल मिलाकर पिछले 1 साल में कंपनी ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है परंतु इसके कारण कंपनी के ऊपर लोन उधारी भी बढ़ गई है। इसीलिए कंपनी शेयर मार्केट में 1350 करोड रुपए कैपिटल कलेक्शन के लिए आ रही है। कंपनी के बोर्ड आफ डायरेक्टर्स का मानना है कि, पब्लिक से इन्वेस्टमेंट प्राप्त करने के बाद उनके ग्रोथ पिछले साल की तुलना में और ज्यादा बढ़ जाएगी। 

यदि आप मुथूट पर विश्वास करते हैं। यदि आपको माइक्रोफाइनेंस बिजनेस के बारे में समझ है और आपके पास या विश्वास करने के पर्याप्त कारण है कि माइक्रो फाइनेंस का बिजनेस और मुथूट कंपनी भविष्य में काफी अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं तो आपको इस आईपीओ को सब्सक्राइब करने पर विचार करना चाहिए। 

डिस्क्लेमर:- कृपया इन्वेस्टमेंट का डिसीजन बनाने से पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह मशवरा जरूर करें एवं हमेशा ध्यान रखें कि स्टॉक मार्केट में जब आप इन्वेस्ट करते हैं तो उसका सारा जोखिम हमेशा सिर्फ आपका होता है। 

✔ व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। ✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !