भोपाल में फोर व्हीलर वाहनों को PUC सर्टिफिकेट मुफ्त, कलेक्टर के निर्देश - MP NEWS

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में चार पहिया वाहनों को PUC सर्टिफिकेट मुफ्त दिया जाएगा। यह PUC सर्टिफिकेट सभी पेट्रोल पंप से दिया जाएगा। आापको केवल अपने वाहन का टेंक फुल करवाना है। उसके साथ PUC सर्टिफिकेट मुफ्त मिलेगा। प्रदूषण नियंत्रण के लिए यह पहल कलेक्टर की ओर से की जा रही है। 

भोपाल में बिना PUC सर्टिफिकेट वाले वाहनों का चालान कटेगा 

भोपाल शहर का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 300 के पार पहुंच गया। कलेक्टर आशीष सिंह ने मंगलवार को अधिकारियों की मीटिंग में वाहनों के प्रदूषण स्तर की जांच के निर्देश दिए हैं। स्तर अधिक मिलने पर चालानी कार्रवाई का कहा है। अभी 6 महीने अवधि तक के पीयूसी (पॉल्युशन अंडर कंट्रोल) सर्टिफिकेट के लिए 250 रुपए लगते हैं। वहीं, ट्रांसपोर्ट व्हीकल का पीयूसी सर्टिफिकेट नहीं होने पर 5 हजार रुपए के जुर्माने का प्रावधान है। जबकि नॉन ट्रांसपोर्ट व्हीकल के लिए 1 हजार रुपए वसूले जाते हैं।

धूल की वजह से ज्यादा प्रदूषण फैल रहा

मीटिंग में पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन मध्यप्रदेश के पदाधिकारी भी शामिल रहे। एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय सिंह ने कहा कि धूल की वजह से ज्यादा प्रदूषण फैल रहा है। पीयूसी की व्यवस्था ऑनलाइन होगी तो लोग मजबूरी में पीयूसी कराएंगे। इस पर कलेक्टर सिंह ने सभी पेट्रोल पंपों पर पीयूसी की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। साथ ही कहा है कि- फोर व्हीलर को पेट्रोल-डीजल से फुल टैंक कराने पर पेट्रोल पंप संचालक मुफ्त में पीयूसी करने की सुविधा प्रदान करे।

कमिश्नर ने कार्ययोजना बनाने के दिए थे निर्देश

इससे एक दिन पहले सोमवार को कमिश्नर डॉ. पवन शर्मा ने कलेक्टर आशीष सिंह और निगम कमिश्नर फ्रैंक नोबल ए. के साथ मीटिंग कर बढ़ते प्रदूषण पर चिंता जताई थी। उन्होंने कहा था कि जिला प्रशासन एक बैठक में दूषित वायु के स्तर को सुधारने के लिए संबंधितों की बैठक में त्वरित कार्य योजना बनाकर तत्काल अमल भी प्रारंभ करेगा।

इसके बाद कलेक्टर ने मंगलवार को जिम्मेदार विभाग के अधिकारियों की बैठक बुलाई। इसमें जिला प्रशासन, पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड, पुलिस के अफसर भी मौजूद रहे। सभी को वाहनों के प्रदूषण स्तर की जांच करने के निर्देश दिए। साथ ही जिन वाहनों का पीयूसी न हो, उन पर चालानी कार्रवाई करने की भी बात कहीं।

भोपाल में 102 पेट्रोल पंप, जिले में 152

भोपाल में कुल 102 पेट्रोल पंप हैं। वहीं, जिले में इनकी संख्या 152 हैं। एसोसिएशन के अध्यक्ष सिंह ने बताया कि सभी पंपों पर पहले से पीयूसी की सुविधा है। जहां नहीं होगी, वहां भी व्यवस्था करेंगे।  पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें  ✔ यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें। ✔ यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !