BHOPAL NEWS - नीलबड़ के बाद अहिंसा कॉलोनी के दिगंबर जैन मंदिर से मूर्तियां चोरी

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में चोर गिरोह डेरा जमाए हुए हैं। भोपाल पुलिस को चुनौती देते हुए उसने तीन दिन में लगातार दूसरे जैन मंदिर में चोरी की वारदात को अंजाम दिया है। नीलबड़ के बाद अहिंसा कॉलोनी कवर्ड कैंपस के अंदर स्थित जैन मंदिर से मूर्ति चोरी कर ली गई। 

12 किलो चांदी की मूर्ति चोरी, 5 ताले तोड़कर मंदिर में घुसे

भोपाल में सूखी सेवनिया के दिगंबर जैन मंदिर से पार्श्वनाथ भगवान की 12 किलोग्राम वजनी चांदी की मूर्ति चोरी हो गई। मंगलवार-बुधवार की दरमियानी रात चोर 5 ताले तोड़कर मंदिर में घुसे। वे चांदी के 50 छत्र और चांदी की मूर्तियों से भरी तिजोरी भी उठा ले गए। चोरी गए सामान की कुल कीमत करीब 16 लाख रुपए है।दिगंबर जैन मंदिर सूखी सेवनिया की अहिंसा स्थली कॉलोनी में है। यह कॉलोनी रेलवे स्टेशन से नजदीक ही है। बुधवार सुबह पुलिस और FSL टीम ने मंदिर जाकर जांच की। CCTV फुटेज में चोरों के हुलिये सामने आए हैं। मंदिर के महामंत्री मुकेश जैन की शिकायत पर पुलिस ने FIR दर्ज कर ली है।

रविवार रात नीलबड़ में गर्भगृह का ताला तोड़कर चोरी की थी

भोपाल में 3 दिन में दिगंबर जैन मंदिर में चोरी की ये दूसरी घटना है। इससे पहले रविवार रात नीलबड़ में पंच बालयति दिगंबर जैन मंदिर के गर्भगृह का ताला तोड़कर बदमाशों ने भगवान पार्श्वनाथ की मूर्ति चुरा ली थी। अष्टधातु की करीब 7 इंच ऊंची इस मूर्ति का वजन 8 किलोग्राम है।

बाउंड्री वॉल की जाली काटकर कॉलोनी में घुसे

मुकेश जैन ने बताया कि अहिंसा स्थली कॉलोनी का कैंपस पूरी तरह कवर्ड है। चोरों ने पिछले हिस्से में बाउंड्री वॉल पर लगी जाली को कटर से काटा। इसके बाद मंदिर के मेन गेट पर लगे 5 ताले तोड़े। CCTV फुटेज से पता चला है कि रात 2:28 बजे वे मंदिर में दाखिल हुए। 12 किलो वजनी चांदी की मूर्ति, आदिनाथ भगवान की अष्टधातु की मूर्ति, 50 चांदी के छत्र, 8 आभामंडल चोरी कर लिए। एक लॉकर भी ले गए। इसमें चांदी की कई मूर्तियां रखी थीं।

कैश से भरी तिजोरी को उखाड़ने की कोशिश

चोरों ने नगद रुपए से भरी तिजोरी को उखाड़ने की कोशिश भी की। नाकाम रहने के बाद 2:44 बजे वे मंदिर से बाहर निकले और फरार हो गए। तीन चोर मंदिर के अंदर घुसे थे जबकि बाहर निगरानी के लिए इनके दो साथियों के खड़े रहने का अनुमान है। पुलिस को यह भी आशंका है कि वारदात में बाहरी गिरोह का हाथ हो सकता है।

रविवार रात नीलबड़ के जैन मंदिर में वारदात

इससे पहले नीलबड़ की महावीर विहार कॉलोनी में पंच बालयति दिगंबर जैन मंदिर में भी चोरी हुई थी। मंदिर समिति के महामंत्री प्रवेंद्र सिंघई के मुताबिक, सोमवार सुबह करीब 6 बजे सफाई करने के लिए महिला कर्मचारी मंदिर पहुंची थी। उसने गर्भगृह का ताला टूटा देखा, जिसे किसी लोहे की रॉड से तोड़ा गया था।

फिलहाल मंदिर का निर्माणकार्य चल रहा है, इसलिए श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए पास के एक कमरे में भगवान की प्राण-प्रतिष्ठा कर दी गई थी। पुलिस का अनुमान है कि बदमाश एक से ज्यादा थे और कार से आए थे। ऐसा इसलिए क्योंकि CCTV फुटेज में मंदिर से थोड़ी दूर पर रात के वक्त एक कार आकर रुकती दिखी है। 

 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें  ✔ यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें। ✔ यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !