BHOPAL NEWS - एक डॉक्टर और दो नर्सिंग ऑफिसर सस्पेंड, अधीक्षक और विशेषज्ञों के खिलाफ DE

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल स्थित सिविल अस्पताल बैरागढ़ में प्रसूता महिला के इलाज में लापरवाही के कारण मृत्यु हो गई थी। इस मामले में जांच के बाद एक डॉक्टर एवं दो नर्सिंग ऑफिसर को सस्पेंड कर दिया गया है जबकि अस्पताल अधीक्षक एवं दो विशेषज्ञ डॉक्टर के खिलाफ विभागीय कार्रवाई प्रचलित की गई है।

घटना का विवरण एवं डॉक्टर ने क्या गलती की

24 वर्षीय बकानिया निवासी प्रसूता को 15 अगस्त को सिविल अस्पताल बैरागढ़ में भर्ती किया गया था। महिला की प्रसव पूर्व सभी जांचे सिविल अस्पताल बैरागढ़ में की गई थी जो कि सामान्य थी। भर्ती उपरांत भी महिला की सोनाग्राफी एवं अन्य जांचे की गई थी जो कि सामान्य थी। महिला की लेबर प्रोग्रेस एवं प्रसूति की शुरूआत में जाने के बाद भी एक्टिव मॉनिटिरिंग नही की गई। महिला का पार्टोग्राफ भी त्रुटिपूर्ण ढंग से भरा गया। प्रसूति के उपरांत किसी भी नर्सिंग ऑफिसर एवं चिकित्सक द्वारा प्रसूता का आंतरिक परीक्षण कर रक्त प्रवाह होने का कारण पता करने का प्रयास नहीं किया गया। सिविल अस्पताल में स्त्रीरोग विशेषज्ञ एवं शिशु रोग विशेषज्ञ को ना बुलाकर एवं अस्पताल अधीक्षक को बिना सूचना दिये महिला सुल्तानिया रेफर कर दिया गया। चिकित्सको द्वारा महिला जांच की जांच के उपरांत भी नोट्स एवं अग्रिम निर्देश नही दिये गये। 

अधिकारी / कर्मचारी द्वारा घोर लापरवाही बरतने पर कलेक्टर एवं अध्यक्ष जिला स्वास्थ्य समिति भोपाल द्वारा 2 नर्सिंग ऑफिसर को निलंबित किया गया एवं एवं प्रकरण में संलिप्त दो स्त्री रोग विशेषज्ञों एवं अस्पताल अधीक्षक के विरूद्ध कार्यवाही हेतु स्वास्थ्य आयुक्त सह सचिव तथा मिशन संचालक राष्ट्रीय स्वास्थ्य को प्रस्ताव प्रेषित किया गया था जिस पर कार्यवाही प्रचलन में है।

इसके अतिरिक्त ड्यूटीरत चिकित्सा अधिकारी को निलंबित कर इनके विरूद्ध दंडात्मक कार्यवाही का प्रस्ताव संभागायुक्त को भेजा गया। प्रस्ताव पर कार्यवाही करते हुये संभागायुक्त द्वारा चिकित्सा अधिकारी को निलंबित कर दिया गया। निलंबन काल में स्टॉफ नर्सेस का मुख्यालय जयप्रकाश चिकित्सालय तथा चिकित्सा अधिकारी का मुख्यालय डॉ. कैलाशनाथ काटजू सिविल अस्पताल भोपाल होगा। 

 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें  ✔ यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें। ✔ यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।
Tags

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !