मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के तहत अब घर भी मिलेगा, कैबिनेट की मंजूरी - MP NEWS

chief minister ladli behna aawas yojana

मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना, मध्यप्रदेश शासन की हीरो स्कीम हो गई है। इसके माध्यम से शिवराज सिंह चौहान सरकार वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की तरफ आगे बढ़ रही है। निर्धन महिलाओं को आर्थिक सहायता के बाद अब रहने के लिए घर भी मिलेगा। यह घर महिलाओं के नाम से रजिस्टर्ड होगा। 

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना- मंत्री परिषद द्वारा स्वीकृत

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में आयोजित मंत्री परिषद की बैठक में मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना को स्वीकृति दे दी गई है। इसके तहत उन सभी निर्धन महिलाओं को रहने के लिए घर उपलब्ध कराया जाएगा, जिनके पास किसी अन्य सरकारी योजना के तहत आवास नहीं मिल पाया है। इस योजना की नोडल एजेंसी पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग होगा। जैसा कि नाम से स्पष्ट है, योजना के तहत दिए जाने वाले मकान, महिलाओं के नाम से रजिस्टर्ड होंगे। 

मध्य प्रदेश मंत्री परिषद के अन्य महत्वपूर्ण निर्णय 

  • फॉरेंसिक साइंसेज यूनिवर्सिटी गांधी नगर भोपाल के लिए बरखेड़ा बोंदर (हुजूर) में 12 हेक्टेयर भूमि आवंटित की गई।
  • भोपाल में 100 बेड वाला कैलाशनाथ काटजू अस्पताल (सिविल अस्पताल) 300 बेड (मातृ एवं शिशु अस्पताल में उन्नयन) का होगा। 195 नए पद सृजित किए गए हैं।
  • SC/ST, OBC और निशक्तजनों के बैकलॉग कैरी फॉरवार्ड पदों के लिए विशेष भर्ती अभियान की समय सीमा 1 जुलाई से बढ़ाकर 23 जून 2024 की गई।
  • केन-बेतवा के डूब प्रभावित 22 गांवों को 670 परिवार को विशेष पैकेज दिया गया।
  • प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना के रसोइये का मानदेय 2 हजार रुपए से बढ़ाकर 4 हजार रुपए प्रतिमाह किया गया।
  • 6 नए सरकारी कॉलेज खोले जाएंगे। ये कॉलेज उमरिया के बिलासपुर और भरेवा, नरसिंहपुर के सालिचौका, नर्मदापुरम के शिवपुर, सीहोर के चकल्दी, हरदा के रेहटगांव में खुलेंगे। इनके लिए 240 नए पद सृजित किए जाएंगे।
  • मेधावी विद्यार्थी योजना के तहत अब JEE की कटऑफ रैंक 1.5 के नीचे वाले विद्यार्थियों को भी इसका लाभ मिलेगा। 

 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !