STOCK MARKET से मालामाल होना है तो उंगली काटना सीखो: विशाल मलकान

शेयर मार्केट को लेकर लाखों लोगों के पास करोड़ो सवाल है, कुछ सवाल कॉमन है। दूसरों को पैसा कमाते हुए देखकर लोग आकर्षित होते हैं लेकिन बाजार में पहला कदम रखने से पहले सबका एक सवाल होता है कि, कौन से कारण हैं जिनके चलते इस गंगा में नहाने आए कुछ लोगों के कपड़े भी नहीं बचते। स्टॉक मार्केट एक्सपर्ट विशाल बी मलकान, इस सवाल का बड़ा सरल जवाब देते हैं। उनका कहना है कि यदि शेयर बाजार से मालामाल होना है तो उंगली काटना सीखो। 

शेयर बाजार में केवल वही बर्बाद होता है, जिसका अपना अहंकार होता है

Vishal B Malkan ने एक कार्यक्रम के दौरान बताया कि, शेयर बाजार में केवल वही व्यक्ति बर्बाद होता है, जिसके पास अपना अहंकार होता है। ज्यादातर लोगों के पास अपना एक ईगो होता है। वह बाजार में पैसा कमाने के लिए आए हैं लेकिन अंदर आने के बाद खेलने लगते हैं। हर चीज में उन्हें जीत और हार दिखाई देने लगती है। यदि उनका पूर्वानुमान सही निकला तो वह खुद को जीता हुआ महसूस करते हैं और यदि उन का पूर्वानुमान गलत निकला तो वह अपनी ही नजरों में हार जाते हैं। उनके लिए जीत और हार सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होती है, जबकि उन्हें यह देखना चाहिए कि उन्होंने कुल मिलाकर पैसा कमाया या नहीं। 

बकौल विशाल, शेयर बाजार में मालामाल होने के लिए सबसे पहली शर्त यह है कि आप बाजार में टिके रहें। लोग जब किसी कंपनी का शेयर खरीदते हैं, उन्हें विश्वास होता है कि इसकी कीमत बढ़ेगी परंतु कभी-कभी वह उम्मीद के विपरीत चला जाता है। कीमत घटने लगती है। ऐसी स्थिति में कुछ लोग अपनी मान्यता और विश्वास के साथ बने रहते हैं। वह बार-बार दौर आते हैं कि मुझे मालूम है इस कंपनी का शेयर मार्केट में आज नहीं तो कल, बहुत अच्छा परफॉर्म करेगा। दरअसल यह उनका विश्वास नहीं होता बल्कि अहंकार होता है। वह अपनी नजरों के सामने खुद को हारते हुए देखना नहीं चाहते। इसके कारण कई बार होने बड़ा नुकसान उठाना पड़ता है। 

शेयर बाजार में मालामाल होना है तो उंगली काटना सीखो

विशाल का कहना है कि शेयर बाजार में यदि मालामाल होना है तो, अपनी उंगली काटना सीखो। यदि उंगली में कोई इंफेक्शन हो रहा है, आपके पास उसका कोई इलाज नहीं है, इंफेक्शन बढ़ता जा रहा है तो समझदारी इस बात में है कि उंगली काट दी जाए। यदि ऐसा नहीं करोगे तो 1 दिन हाथ कटवाना पड़ेगा। शेयर बाजार में आपका अपना अध्ययन और मान्यताओं का कोई महत्व नहीं है। यदि आपने किसी कंपनी का शेयर खरीदा है और वह आपकी उम्मीद से नीचे की तरफ जा रहा है तो समझदारी इस बात में है कि छोटा घाटा मंजूर करके बाहर निकल आए। उस पैसे का किसी दूसरी जगह उपयोग करें। यदि आप अपनी जिद पर अड़े रहे तो शेयर बाजार में ऐसी संभावना सबसे ज्यादा होती है कि बड़ा नुकसान हो जाए। 

हमेशा ध्यान रखो कि पैसा कमाने आए हो तो आपका फोकस पैसे पर होना चाहिए। अपनी मान्यता, दूसरों की सलाह, दिल चाहता है, मुझे पूरा विश्वास है, इन सब पर ध्यान देने की जरूरत नहीं है। ✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !