NDVSU JABALPUR ADMISSION- 79 सीट खाली हैं, कॉलेज लेवल काउंसलिंग होगी

The Nanaji Deshmukh Veterinary Science University
, Jabalpur में एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स की लाइन इस बार छोटी पड़ गई। जो सीटें सेकंड काउंसलिंग तक फुल हो जाती थी, थर्ड काउंसलिंग के बाद भी वह खाली रह गई। अब कॉलेज लेवल काउंसलिंग की जाएगी। ऐसे स्टूडेंट्स जो मध्य प्रदेश के वेटरनरी विश्वविद्यालय में एडमिशन लेना चाहते हैं, उनके लिए यह एक अच्छी खबर है। 

NDVSU NEWS- डिग्री कोर्स की फीस 8 लाख से बढ़ाकर 30 लाख कर दी

बताया गया है कि जबलपुर, रीवा और महू वेटरनरी की 90 सीटों में सिर्फ 11 सीटें ही भरी हैं। अभी भी 79 सीटें खाली हैं। इन सीटों का खाली छूट जाने के पीछे सबसे बड़ा कारण वार्षिक फीस में वृद्धि है। पिछली काउंसि‍लिंग में डिग्री कोर्स की पैमेंट सीट की फीस लगभग डेढ़ लाख रुपये सालाना थी, लेकिन इस बार यह फीस लगभग 5 लाख 30 हजार हो गई है। पैमेंट सीट के कोटे में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थी को साढ़े पांच साल के कोर्स में लगभग आठ लाख रुपये फीस के देने होते थे, जो अब लगभग 30 लाख रुपये कर दिए गए हैं। यही वजह है कि इस बार पैमेंट सीट में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थी प्रवेश लेने से पीछे हट गए हैं। 

फ्री सीट की फीस 55 हजार से 75 हजार

जबलपुर, रीवा और महू वेटरनरी कालेज में फ्री सीट की संख्या लगभग 300 है। वहीं 90 सीटें पैमेंट कोटे की हैं। फ्री सीट लगभग 280 से ज्यादा भर गई है, लेकिन पैमेंट सीट खाली है। हालांकि प्रशासन ने फ्री सीट की फीस में भी वृद्धि की है। पिछले साल तक फ्रीस सीट में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थी को सालाना 55 से 60 हजार रुपये देने होते थे, लेकिन इस साल से यह फीस 75 हजार से अधिक हो गई है। इसके बाद भी युवाओं ने प्रवेश लिया। वहीं विवि प्रशासन का कहना है कि बढ़ी हुई फीस का असर नए विद्यार्थी को ही होगा, पहले से पढ़ रहे विद्यार्थी को नहीं।

मैरिट भी गिरी, 45 तक पहुंची

पैमेंट सीट 90 फीसदी खाली रहने के बाद अब फ्री सीट में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों की मैरिट भी गिरी है। 2022 तक जनरल समेत ओबीसी, एसटी-एससी कोटे की मैरिट लिस्ट 50 से अधिक होती थी, वहीं इस बार यह 45 तक पहुंच गई है। जनरल की ही मैरिट लिस्ट इस बार 51 पर आई है, जबकि अभी तक यह 60 से 65 तक ही गिरती थी। यही हाल अन्य कोटे की सीटों में है। विद्यार्थियों का कहना है कि विवि प्रशासन को बढ़ी हुई फीस पर पुन: विचार करना चाहिए।

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !