GK Today- पर्यटन से डायबिटीज, बीपी, स्ट्रेस और नींद की बीमारी से छुटकारा मिलता है, यहां पढ़िए सरल हिंदी में

जब आप तनाव में होते हैं तो घर के समझदार लोग आपको कहीं घूमने की सलाह देते हैं। कभी-कभी डॉक्टर भी पर्यटन पर जाने की सलाह देते हैं। छुट्टी पर घर से दूर कहीं घूमने जाना अच्छा लगता है लेकिन आज अपन पता लगाएंगे कि इतना पैसा और समय खर्चा करने से अपनी सेहत को एगजैक्टली कितना फायदा होता है:- 

सिर्फ पर्यटन पर जाने से कौन सी बीमारियां ठीक हो जाती हैं

पर्यटन पर जाने से यानी अपने घर, ऑफिस, मित्र और रिश्तेदारों से दूर किसी नए स्थान पर जाना स्वास्थ्य को काफी प्रभावित करता है। 
  • हाई बीपी वालों का ब्लड प्रेशर 6% तक कम हो जाता है। 
  • 17% ज्यादा अच्छी नींद आती है। 
  • स्ट्रेस से निपटने की क्षमता 29% तक बढ़ जाती है। 
  • डायबिटीज के मरीजों को भी फायदा होता है। 

पर्यटन पर कहां जाना चाहिए और क्या करना चाहिए

यही कारण है कि ऐसे स्थानों को पर्यटक स्थल घोषित किया जाता है जहां जानने के लिए कुछ नया हो। प्रकृति के आसपास हो और आपको भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन मिल सके। पर्यटन से हेल्थ बेनिफिट उठाने के लिए जितना पॉसिबल हो पैदल चलना चाहिए। यही कारण है कि प्राकृतिक स्थलों पर धार्मिक पर्यटन करने से स्वास्थ्य में चमत्कारी परिणाम भी मिल जाते हैं। याद रखना बहुत जरूरी है कि, पर्यटन के दौरान ऑफिस के मोबाइल फोन और मित्र एवं परिजनों से चिंता बढ़ाने वाली बातें नहीं करनी चाहिए। जिस स्थान पर आप फिजिकली प्रजेंट है, मेंटली भी वहीं पर होना चाहिए। छुट्टी का मतलब होता है रेगुलर लाइफ से डिस्कनेक्ट हो जाना, जितना संभव हो डिस्कनेक्ट हो जाइए। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है।