Small Business Ideas- 50000 लागत से शुरू कीजिए हाई पोटेंशियल स्टार्टअप

बिजनेस की शुरुआत भले ही कितने भी small-scale पर होती हो परंतु वह हमेशा हाई पोटेंशियल होना चाहिए, ताकि जब मेहनत का फल मिले तो ऐसा मिले कि सारी दुनिया देखती रह जाए। आज अपन एक ऐसे यूनिक बिजनेस आइडिया पर डिस्कस करेंगे जो शायद उस तरह से कोई नहीं कर रहा जिस तरह से अपन प्लान करने वाले हैं। सबसे पहले अपन पब्लिक की प्रॉब्लम पर डिस्कस करेंगे। फिर अपनी बिजनेस अपॉर्चुनिटी और अंत में सफलता की संभावनाओं पर विचार करेंगे। 

पब्लिक की प्रॉब्लम क्या है 

घर में रेस्टोरेंट जैसे पराठे तो बना लेते हैं परंतु चटनी में वह स्वाद नहीं आता। ब्रेड सैंडविच आजकल ज्यादातर घरों में बनता है लेकिन उसके लिए चटनी कोई नहीं बनाता। घर में इडली और डोसा बनाना बड़ा आसान हो गया है परंतु चटनी के लिए कोई रेडीमेड सॉल्यूशन नहीं है। कुल मिलाकर लगभग हर रोज हर घर में चटनी को मिस किया जाता है। कुछ घरों में फैमिली मेंबर्स को चटनी बनाना नहीं आता और कुछ घरों में एक ही तरह की ग्रीन चटनी हर चीज के साथ सर्व कर दी जाती है। अच्छी तो लगती है लेकिन वह मजा नहीं आता। 

न्यू स्टार्टअप के लिए आइडिया और अपनी बिजनेस अपॉर्चुनिटी 

सबसे पहले चटनी बनाना सीखना है। चटनी का ग्राइंडर ₹2000 में आ जाता है। ट्रायल के लिए छोटे छोटे कप (जैसा मीठा दही या रसमलाई का कप होता है) में पैक कीजिए और अपने आसपास कुछ लोगों को दीजिए। ठीक इसी समय इंस्टाग्राम और फेसबुक पर अपने पेज बना लीजिए। व्हाट्सएप पर ग्रुप बनाना शुरू कर दीजिए। अपने लिए एक अच्छा सा ब्रांड नेम चूज़ कर लीजिए। कई प्रकार की चटनी की रेसिपी आपको इंटरनेट पर मिल जाएगी। 1 महीने तक ट्रायल चलने दीजिए। जो लोग आपको आर्डर देंगे, वह प्रोडक्शन कॉस्ट भी दे देंगे। यानी ज्यादा खर्चा नहीं होगा और आप इस फील्ड में एक्सपर्ट हो जाएंगे। 

अब अपना ब्रांड लांच कर दीजिए। आसपास के रेस्टोरेंट में चटनी की सप्लाई का काम ले सकते हैं। चाट की जान चटनी होती है। समोसा की चटनी अलग और ब्रेड पकोड़ा की चटनी अलग होती है। यदि आप सप्लाई शुरू करेंगे तो आपको आर्डर मिलना शुरू हो जाएगा, क्योंकि बहुत सारे लोग तो चटनी के साथ के कारण चाट खाना पसंद करते हैं। लोग आपको इंस्टाग्राम, फेसबुक और व्हाट्सएप के जरिए डायरेक्ट ऑर्डर करने लगेंगे। इसके अलावा सरकार की वोकल फॉर लोकल स्कीम का फायदा उठाते हुए आसपास के शॉपिंग मॉल में चटनी के पैकेट डिस्प्ले करने का मौका मिल जाएगा। 

चटनी के बिजनेस में सफलता की कितनी संभावना है

अपना कोई भी माइंडसेट बनाने से पहले Paper Boat की कहानी को पढ़िए। यदि पेपर वोट वाला काला खट्टा, आम पना और कच्ची केरी जैसे लोकल टेस्ट वाले ड्रिंक नहीं बनाता तो क्या उसका कारोबार करोड़ों तक पहुंच पाता। कई बड़ी कंपनियां खास प्रकार की पैकिंग में चटनी बेच रही है, लेकिन उनमें भी वह स्वाद नहीं है। जब अपन पेपर बोट जैसी पैकिंग में स्वादिष्ट लोकल चटनी शॉपिंग मॉल में डिस्प्ले करेंगे तो यकीन मानिए डिमांड इतनी बढ़ जाएगी कि प्रोडक्शन के लिए लोन लेना पड़ सकता है। 

यदि यह न्यू बिजनेस आइडिया आपको क्लिक कर गया है तो फिर मशीनों के बारे में बताने की जरूरत नहीं है। ग्राइंडर के अलावा 3-4 अलग-अलग प्रकार की पैकिंग मशीन की जरूरत नहीं पड़ेगी। होम डिलीवरी के लिए अलग पैकिंग, रेस्टोरेंट्स और चाट वालों को सप्लाई के लिए अलग पैकिंग एवं शॉपिंग मॉल में डिस्प्ले करने के लिए बिल्कुल डिफरेंट टाइप की पैकिंग लगेगी। 

याद रखिए चटनी के धंधे में स्वाद और सुंदरता दोनों जरूरी है। यदि यह कॉन्बिनेशन बना लिया तो चटनी के कारोबार से चार्टर प्लेन भी खरीद सकते हैं, और उत्साह में आकर बिना 1 महीने का ट्रायल किए बड़ा प्रोडक्शन शुरू कर दिया तो पूरे प्लान की चटनी बन जाएगी।