कुछ लोग धन्यवाद की जगह साधुवाद क्यों कहते हैं- Amazing facts about Hindi

जब कोई आपके लिए कुछ काम करता है, आपकी मदद करता है तो आप धन्यवाद कह कर उसके प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करते हैं। कई हिंदी प्रेमी आभार शब्द का उपयोग करते हैं परंतु कुछ ऐसे होते हैं जो साधुवाद शब्द का उपयोग करते हैं। सवाल यह है कि धन्यवाद की जगह साधुवाद क्यों कहा जाता है। आइए किसी विशेषज्ञ से पता करते हैं:- 

सिर्फ खास लोगों के लिए साधुवाद शब्द का उपयोग किया जाता है

श्री एम बी एल शर्मा, आगरा उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं। डॉ भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय आगरा से ग्रेजुएशन किया है। हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं के विशेषज्ञ हैं एवं रेल मंत्रालय के अधीन उत्तर मध्य रेलवे के लिए वाणिज्य निरीक्षक के पद पर सेवाएं देते हुए रिटायर हुए हैं। श्री शर्मा बताते हैं कि 'साधु' का अर्थ होता है सज्जन और वाद का अर्थ होता है 'कहना'। जब कोई सज्जन व्यक्ति सार्वजनिक क्षेत्र का काम करता है तब उसके प्रति कृतज्ञता ज्ञापन करने के लिए 'साधुवाद' का उपयोग किया जाता है। 

धन्यवाद और साधुवाद में क्या अंतर होता है

श्री एम बी एल शर्मा द्वारा साधुवाद को परिभाषित किए जाने के बाद निष्कर्ष के तौर पर कहा जा सकता है कि धन्यवाद और साधुवाद में बड़ा अंतर होता है। 
  • धन्यवाद, शब्द मदद करने वाले सभी व्यक्तियों के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करने के लिए उपयोग किया जाता है। 
  • साधुवाद, केवल उस व्यक्ति के प्रति कृतज्ञता ज्ञात करने के लिए उपयोग किया जाता है जो पहले से अच्छा है और जिसने सार्वजनिक हित के लिए कोई काम किया है।