पॉलीटेक्निक अतिथि व्याख्याताओं ने कलम बंद हड़ताल का ऐलान किया- MP karmchari news

भोपाल
। पॉलिटेक्निक कॉलेजों में पढ़ाने वाले अतिथि व्याख्याताओं ने 7 दिन के लिए कलम बंद हड़ताल का ऐलान कर दिया है। उनका कहना है कि दिनांक 5 सितंबर को उन्हें आश्वासन दिया गया था कि उनकी फिक्स सैलरी वाला आदेश 9 सितंबर तक जारी कर दिया जाएगा परंतु आज 19 सितंबर तक वह आदेश जारी नहीं किया गया है।

पॉलिटेक्निक अतिथि विद्वान व्याख्याता संघ मध्य प्रदेश द्वारा प्रेस को जारी विज्ञप्ति में संघ के प्रदेश सचिव दिनेश कुमार ने बताया कि प्रदेश के शासकीय / स्वशासी / अनुदान प्राप्त / महिला पॉलीटेक्निक एवं इंजीनियरिंग महाविद्यालय में कार्यरत 946 अतिथि व्याख्याता विगत 18 वर्षो से कार्यरत फिक्स मानदेय संबंधी मांगों को पूरा कर मध्य प्रदेश शासन तकनीकी शिक्षा विभाग द्वारा वित्त विभाग की अनुशंसा एवं सहमति के पश्चात 18.01.2022 को मा. मुख्यमंत्री जी की अध्यक्षता में आयोजित कैबिनेट बैठक में लिए गए निर्णय अनुसार 27.01.2022 के आदेश में फिक्स मानदेय 30000/- प्रतिमाह देना सुनिश्चित किया था, किंतु विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की निम्नस्तरीय प्रशासनिक क्षमता और निरंकुशता पूर्ण रवैए के कारण 8 माह बाद भी सिर्फ एक जुमला साबित हुआ है। 

आक्रोशित अतिथि व्याख्याताओं ने 5 सितंबर को भोपाल में धरना प्रदर्शन के दौरान महामहिम राज्यपाल और विभागीय मंत्री को ज्ञापन देने के उपरांत 3 दिन में कार्यवाही का आश्वासन देकर फिक्स मानदेय आदेश जारी को कहा था। किंतु जब आदेश जारी नहीं हुआ तो पॉलीटेक्निक अतिथि व्याख्याताओं ने 7 दिवसीय प्रदेशव्यापी कलमबंद हड़ताल पर जाने का निर्णय लिया है। हड़ताल के दौरान धरना प्रदर्शन, मंत्री और विधायकों का घेराव किया जायेगा।