MP BOARD NEWS- 5वीं और 8वीं की पुन: परीक्षा स्थगित, नई तारीख घोषित

भोपाल।
मप्र बोर्ड के कक्षा 5वीं और 8वीं के विद्यार्थिेयों की पुन: परीक्षा स्थगित की गई। पुन: परीक्षा सोमवार 18 जुलाई से शुरू होने वाली थी, जिसे एक हफ्ते के लिए टाल दिया गया है। अब यह परीक्षा 25 जुलाई से शुरू होगी। दोनों परीक्षाओं का समय दोपहर 12 बजे से 2.30 बजे तक ही रहेगा।

इस संबंध में दो दिन पहले राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा सभी जिलों से परीक्षा के आयोजन को लेकर फीडबैक मांगा गया था। सभी जिलों से फीडबैक आया कि चुनाव संबंधी कार्य में अधिकारी और कर्मचारी के शामिल होने के कारण 18 जुलाई से शुरू होने वाली परीक्षा को स्थगित कर दिया जाए। वहीं कुछ जिलों के स्कूलों में वर्षा का पानी भरने के कारण भी परीक्षा की तारीख आगे बढ़ाने की बात कही गई। राज्य शिक्षा केंद्र की ओर से प्रदेश भर में करीब एक हजार परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

राजधानी के भी सरकारी स्कूलों में भी पानी भरने की शिकायत मिली। इसके बाद इन परीक्षाओं को आगे बढ़ाने का निर्णय लिया गया। ऐनवक्‍त पर परीक्षाएं टलने से स्कूलों में बच्चों को संदेश भेजकर आने से मना किया जा रहा है। बता दें कि इस परीक्षा में पिछले सत्र के ऐसे विद्यार्थी शामिल होंगे, जो वार्षिक परीक्षा में फेल हो गए थे। अगर इस परीक्षा में भी विद्यार्थी फेल होंगे तो उन्हें उसी कक्षा में पढऩा होगा। प्रदेश से करीब तीन लाख विद्यार्थी शामिल होंगे। इसके अलावा पहली परीक्षा में अनुपस्थित दिव्यांग विद्यार्थियों को भी शामिल किया जा रहा है।