New Business Ideas- कोई भी ग्रेजुएट, GST प्रैक्टिशनर, घर बैठे 50000 महीने की कमाई

business ideas for female at home

यदि आप ग्रेजुएट हैं तो जीएसटी प्रैक्टिशनर बनकर घर बैठे ₹50000 महीने की कमाई आसानी से कर सकते हैं। यह एक ऐसा काम है जिसमें आपका अनुशासन और व्यवहार कुशलता आपको हमेशा सफल बनाए रखती है। इसके लिए आपको केवल एक कंप्यूटर या लैपटॉप और प्रिंटर की जरूरत है। सबसे अच्छी बात यह है कि चालू पूंजी के नाम पर ज्यादा खर्चा नहीं करना पड़ता है। 

Small business Ideas from home in India

यदि आपने किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से Bcom, LLB, Bba या फिर MBA डिग्री कोर्स पास कर लिया है तो आपको कुछ भी नया करने की जरूरत नहीं है। यदि आपने किसी दूसरे विषय में ग्रेजुएशन किया है तो प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत जीएसटी प्रैक्टिशनर के लिए सर्टिफिकेट कोर्स कराया जाता है। मात्र 100 घंटे का कोर्स करके आप जीएसटी प्रैक्टिशनर के लिए एलिजिबल हो जाते हैं। 

How do I start my own business from home

जीएसटी प्रैक्टिशनर जिन्हें बाजार में जीएसटी कंसलटेंट भी कहा जाता है, बनने के लिए आपको भारत सरकार की जीएसटी के लिए ऑफिशल वेबसाइट gst.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होता है। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी होते ही आप जीएसटी कंसलटेंट के रूप में प्रैक्टिस शुरू कर सकते हैं। 

What business is good for beginners

आप जहां रहते हैं, आसपास के बाजार में दुकानदारों से संपर्क करना है। यदि केवल 100 दुकानदार भी आपके क्लाइंट बन गए तो आपकी सालाना कंसलटेंसी फीस कम से कम ₹600000 हो जाएगी। यह एक प्रकार की सरकारी नौकरी है। यदि आप अच्छी सर्विस दे रहे हैं तो कोई भी दुकानदार आपकी सेवाएं लेना बंद नहीं करता। आप चाहे तो इसके साथ अपने क्लाइंट के लिए एकाउंटेंसी की सर्विस भी दे सकते हैं। इससे होने वाली कमाई एक्स्ट्रा होगी। उच्च शिक्षा, सरकारी और प्राइवेट नौकरी एवं करियर से जुड़ी खबरों और अपडेट के लिए कृपया MP Career News पर क्लिक करें.