Google Classroom- टीचर्स एक साथ कई क्लास में पढ़ा सकते हैं, नया अपडेट

Google Workspace
team की तरफ से बताया गया है कि उन्होंने Google Classroom में कुछ नए और आकर्षक फीचर्स ऐड किए हैं। जिसकी मदद से 1 शिक्षक एक साथ कई कक्षाओं में पढ़ा सकता है। यानी कि क्लास के एक समय में कक्षा 9 में गणित और कक्षा 11 में फिजिक्स पढ़ा सकता है, और दोनों कक्षाओं के स्टूडेंट्स बिल्कुल भी डिस्टर्ब नहीं होंगे। क्योंकि दोनों क्लास के बच्चे एक क्लास रूम में इकट्ठे नहीं किए जाएंगे बल्कि शिक्षक दोनों कक्षाओं के क्लास रूम में एक समय में उपस्थित होगा। 

गूगल क्लासरूम के इस नए फीचर के कारण आप कई कक्षाओं के लिए और कई टॉपिक पर अपना लेक्चर शेड्यूल कर सकते हैं। इसका एक फायदा यह होता है कि जब आप लाइव क्लास अटेंड करने की स्थिति में नहीं होते, तब भी आपकी क्लास चल रही होती है। दूसरा बड़ा मुनाफा यह होता है कि आप एक साथ कई कक्षाओं को संचालित कर सकते हैं। यदि थोड़ी सी चतुराई से काम लेंगे तो यह काफी आसान और मजेदार हो जाएगा। 

गूगल क्लासरूम क्या है, शिक्षकों के लिए कितना फायदेमंद ऑनलाइन विकल्प है 

स्टूडेंट्स को ऑनलाइन पढ़ाने के लिए बहुत सारे विकल्प उपलब्ध हैं। इन्हीं में से एक गूगल क्लासरूम भी है। सबसे अच्छी बात यह है कि गूगल जैसी प्रतिष्ठित कंपनी द्वारा शुरू की गई यह सेवा पूरी तरह से मुफ्त है। कोई भी टीचर एवं स्टूडेंट, अपने जीमेल अकाउंट के माध्यम से गूगल क्लासरूम में रजिस्ट्रेशन कर सकता है। दोस्तों के साथ डॉक्यूमेंट शेयर कर सकता है। क्वेश्चन पेपर जारी किए जा सकते हैं और आंसर शीट सबमिट की जा सकती है। गूगल क्लासरूम 12 अगस्त 2014 से लगातार संचालित है। लॉकडाउन में यह काफी ज्यादा उपयोग में लाया गया। हालांकि भारत में लोगों ने डॉक्यूमेंट शेयर करने के लिए सबसे ज्यादा व्हाट्सएप का उपयोग किया। भारत की महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया INDIA NATIONAL NEWS पर क्लिक करें.