New Small Business Ideas- 12वीं पास भी मेडिकल डिवाइस स्टोर खोल सकते हैं

यह बिल्कुल नया बिजनेस आइडिया है। इससे पहले भारत में किसी ने नहीं किया, क्योंकि ऐसा कोई नियम ही नहीं था। मेडिकल डिवाइस का बाजार बहुत बड़ा है। कोरोनावायरस के कारण ऑक्सीमीटर, ब्लड प्रेशर और डायबिटीज आदि के लिए करोड़ों मेडिकल डिवाइस की बिक्री हुई। यदि आप 12वीं पास है तो आप भी मेडिकल डिवाइस स्टोर खोल सकते हैं। थर्मामीटर से लेकर वेंटिलेटर मशीन तक सब कुछ मेडिकल डिवाइस है।

अब से पहले तक केवल फार्मासिस्ट की डिग्री प्राप्त व्यक्ति ही अपने मेडिकल स्टोर पर मेडिकल डिवाइस की बिक्री कर सकता था। चाहे फ्रैक्चर पेशेंट्स के लिए बनाए जाने वाले सिंपल मैकेनिकल डिवाइस हो या फिर बिना खून निकाले डायबिटीज का पता लगाने वाली अत्याधुनिक मशीन, सब की बिक्री मेडिकल स्टोर से ही होती थी, परंतु अब सरकार ने नियम बदल दिए हैं। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक्स एक्ट के मेडिकल डिवाइस रूल्स में बदलाव किया है। नियम बदलने के बाद अब कोई भी 12वीं पास व्यक्ति मेडिकल डिवाइस की खरीद बिक्री कर सकता है। इसके लिए किसी भी प्रकार के लाइसेंस की जरूरत नहीं होगी। सिर्फ रजिस्ट्रेशन कराने से आप मेडिकल डिवाइस का कारोबार कर सकते हैं। उच्च शिक्षा, सरकारी और प्राइवेट नौकरी एवं करियर से जुड़ी खबरों और अपडेट के लिए कृपया MP Career News पर क्लिक करें.

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !