क्या आप जानते हैं, किस तरह का जॉब करने से आपकी उम्र बढ़ती है - Motivational quotes in Hindi

शक्ति रावत।
अक्सर लोग लंबे और सेहतमंद जीवन के रहस्यों की तलाश में परेशान रहते हैं लेकिन उन छोटी चीजों या बातों को नजरअंदाज कर देते हैं, जिनसे आसानी से एक खुशहाल और सेहतमंद जीवन जिया जा सकता है। सिर्फ कुछ ही बातों को ध्यान रखने और उनका प्रबंधन करने की जरूरत होती है। इन छोटे-छोटे कदमों से ही आसानी से मंजिल को पाया जा सकता है। तो यहां जानिये कौन से हैं वो कदम। 

1- लंबी उम्र के लिए मनपसंद काम कीजिए

कई शोध बताते हैं, कि इंसान की लंबी उम्र और उसके मनपंसद काम का आपस में सीधा संबध होता है। यानि अपना मनपसंद काम करने वाला व्यक्ति लंबी आयु जीता है। लेकिन हम हर साल यह तो हिसाब लगाते हैं, कि हमने सेहतमंद खाने पर, हेल्थ क्लब पर, सुंदर खिने पर और छुट्टियों पर कितना पैसा खर्च किया। मगर अपने मन पसंद काम की तरफ ध्यान नहीं देते। जबकि यह आसान कदम है, खुशहाल और स्वस्थ्य जीवन के लिए तो जो काम आपको पंसद हो उसे करते रहिये। 

2- प्रेरणा चाहिए तो प्रेरित कीजिए

लोगों की यह शिकायत आम होती है, कि किसी भी काम को करने के लिए प्रेरणा या मोटीवेशन लगातार बना नहीं रह पाता। इसके लिए आसान कदम यह है कि दूसरों को प्रेरित करना शुरू कर दें। आप दूसरों को जितना प्रोत्साहित करते हैं, उतना ही प्रोत्साहन आपको भी मिलता है। जितना प्रोत्साहन आपको मिलेगा उतना ही बेहतर काम आप अपने लक्ष्य के लिए कर पाएंगे। जबकि आम तौर पर हम अभी दूसरों को प्रोत्साहित करने में कंजूसी दिखाते हैं। 

3- कम आत्मविश्वास मतलब कम आत्मसम्मान

दुनिया का नियम है, कि लोग आपको वही मानते हैं, जो कि आप खुद को मानतें हैं। अगर आप खुद को फर्स्ट क्लास मानते हैं, तो दूसरे भी आपको वही मानेगें लेकिन अगर आपकी अपने बारे में राय कमजोर है, तो लोग भी आपको कमजोर ही मानेंगे। हमेशा याद रखें कि आत्म विश्वास से ही आत्मसम्मान पैदा होगा, और आत्मविश्वास से भरा व्यक्ति हमेशा खुशहाल और स्वस्थ्य होता है। - लेखक मोटीवेशनल एंव लाइफ मैनेजमेंट स्पीकर हैं।