वाहन की स्टीयरिंग साइड में क्यों होती है बीच में क्यों नहीं होती, टेक्निकल लॉजिक पढ़िए- GK in Hindi

यह सवाल (सड़क पर चलने वाले वाहनों का स्टेयरिंग दाएं अथवा बाएं तरफ क्यों होता है बीच में क्यों नहीं होता) कई बार पूछा जाता है और हर बार इतिहास की बातें बता कर लंबा जवाब दिया जाता है लेकिन सही नहीं होता। आज अपन इस सवाल का सही जवाब तलाश करेंगे:- 

भारत में सड़क पर बाएं तरफ क्यों चलते हैं दाएं तरफ क्यों नहीं चलते

अपन सब जानते हैं कि दुनिया के 163 देशों में रोड पर दाईं ओर और 76 देशों में बाईं ओर चलने का नियम है। अपन यह भी जानते हैं कि कच्चे रास्तों पर घुड़सवार राजा और उसके सैनिक बाएं तरफ इसलिए चलते थे क्योंकि उनके दाएं हाथ में हथियार (तलवार अथवा भाला) होता था, जिसका वह आसानी से इस्तेमाल कर सकते थे। यदि दाएं हाथ की तरफ चलते तो बाएं हाथ से हथियार चलाना आत्मघाती हो सकता था। जब वाहनों की शुरुआत हुई तब घोड़ों पर यात्रा बंद नहीं हुई थी। इसलिए बाएं तरफ चलने का नियम बन गया। 

163 देशों में रोड पर दाईं ओर क्यों चलते हैं, बाईं ओर क्यों नहीं चलते

अमेरिका में 18वीं शताब्दी में टीमस्टर्स (एक बहुत बड़ा बैगन) सड़क पर बाएं हाथ की तरफ चलता था। उससे बचने और यातायात को सुगम बनाने के लिए लोगों ने दाएं हाथ की तरफ चलना शुरू कर दिया। टीमस्टर्स (एक बहुत बड़ा बैगन) वन वे रोड पर चलता था। इसलिए कोई ज्यादा फर्क नहीं पड़ा। लोग दाएं हाथ की तरफ चलते रहे। समय के साथ टीमस्टर्स खत्म हो गए लेकिन दाएं हाथ की तरफ चलने की आदत बाद में नियम बन गई। क्योंकि अमेरिका में दाएं हाथ की तरफ चलते हैं इसलिए अमेरिका से जुड़े सभी 163 देशों में दाएं हाथ की तरफ चलने की परंपरा बन गई।

वाहन की स्टीयरिंग बीच में क्यों नहीं होती, गियर बीच में क्यों होता है

अब अपने मूल प्रश्न पर आते हैं। इसका सरल जवाब है कि गियर हैंडल बीच में होता है। इसे साइड में नहीं लगा सकते क्योंकि पीछे वाले दोनों पहियों को चलाने के लिए जो सॉफ्ट रॉड लगाया जाता है उसका दोनों पहियों के बीच में होना जरूरी है। स्टीयरिंग का काम आगे वाले पहियों को मोड़ना है जबकि गियर के कारण पहियों को गति मिलती है। स्वाभाविक है कि कार को आगे बढ़ाने के लिए गियर का काम महत्वपूर्ण है। इसलिए उसे प्राथमिकता दी गई। यदि गियर हैंडल को किनारे पर लाने की कोशिश की गई तो वाहन का मेंटेनेंस बढ़ जाएगा। पुराने जमाने की कुछ वाहनों में गियर हैंडल को सेंटर से हटाकर साइड में करने की कोशिश की गई थी, वह सारे मॉडल फेल हो गए। 

गियर को स्टीयरिंग के पास रखा गया था, ताकि गियर बदलने में आसानी हो लेकिन यह फार्मूला फेल हो गया
(इसी प्रकार की मजेदार जानकारियों के लिए जनरल नॉलेज पर क्लिक करें) Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article (general knowledge in hindi, gk questions, gk questions in hindi, gk in hindi,  general knowledge questions with answers, gk questions for kids, ) :- यदि आपके पास भी हैं कोई मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !