BHOPAL NEWS- आश्चर्यजनक! साउथईस्ट की गर्म हवाएं अचानक ठंडी हो गईं

भोपाल
। सरकार और वैज्ञानिकों के लिए यह चिंता और अध्ययन का विषय होना चाहिए। मध्य प्रदेश के साउथ ईस्ट में मौजूद जंगलों से होकर भोपाल आने वाली गर्म हवाएं अचानक ठंडी हो गई है। इन हवाओं के कारण भोपाल में रात का तापमान ग्वालियर से भी कम हो गया है, जबकि ग्वालियर में भोपाल से ज्यादा ठंड पड़ती है। 

भोपाल में तेजी से बढ़ रही ठंड का कारण

24 अक्टूबर से लगातार भोपाल का न्यूनतम तापमान ग्वालियर की तुलना में कम चल रहा है। मौसम वैज्ञानिक डॉ जीडी मिश्रा का कहना है कि मध्य प्रदेश के दक्षिण पूर्व में स्थित बैतूल, छिंदवाड़ा, मंडला, बालाघाट, उमरिया जिलों के सघन जंगलों से होकर भोपाल की तरफ आने वाली हवाएं गर्म होती है। इन्हीं के कारण भोपाल में सर्दी के मौसम में राहत मिलती है परंतु इस साल यही हवाएं भोपाल का तापमान गिरा रही हैं।

भोपाल में ठंड ने 50 साल का रिकॉर्ड तोड़ा 

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल की स्थिति है कि ठंडी हवाओं ने पिछले 50 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। विजयदशमी के बाद से ठंड पड़ना शुरू हो गई है और ठंडी हवाएं सुबह 8:00 बजे तक चलती रहती है। मौसम विशेषज्ञ फिलहाल यह नहीं बता पा रहे हैं कि इन हवाओं का असर कब तक रहेगा। क्या इस साल भोपाल मध्य प्रदेश का सबसे ठंडा शहर रहेगा। भोपाल की महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया BHOPAL NEWS पर क्लिक करें.


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here