एक देश जहां PHOTO EDIT करके वायरल करने पर जेल का प्रावधान है - Tech News

सोशल मीडिया ने दुनिया में कई परिवर्तन कर दिए हैं। सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर पापुलैरिटी और पैसा कमाने के लिए अक्सर अपने फोटो एडिट कर देते हैं। उनके जैसी बॉडी पाने के लिए उनके फॉलोअर्स कई बार गलत कदम उठाते हैं। नुक्सान पहुंचाने वाली या नकली दवाईयां अथवा उत्पाद खरीद लेते हैं। दुनिया का एक देश ऐसा है जहां अपना फोटो एडिट करके को वायरल करना अपराध माना गया है। जेल तक का प्रावधान किया गया है। 

इस देश का नाम है नार्वे। यहां एक नया कानून बनाया गया है। नार्वे के नए कानून के तहत यदि कोई व्यक्ति अपना फोटो एडिट करने के बाद वायरल करता है तो उसे अपने फोटो के साथ स्पष्ट रूप से इस बात की घोषणा करनी होगी कि उसने फोटो को एडिट किया है। यह फोटो ओरिजिनल नहीं है। यदि ऐसा नहीं करता तो उसके खिलाफ जुर्माने की कार्रवाई की जाएगी। यदि जुर्माना अदा करने के बाद भी वह दोबारा प्राप्त करता है तो उसे जेल भेज दिया जाएगा। 

दरअसल, सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर्स पैसा कमाने के लिए कई उत्पादों का विज्ञापन करने लगे हैं। फॉलोवर्स की संख्या बढ़ाने के लिए और कुल मिलाकर ज्यादा पैसा कमाने के लिए सोशल मीडिया पर लोकप्रिय हो चुके प्रोफेशनल्स अपने फोटो कई प्रकार से एडिट करते हैं। वह अपनी स्क्रीन का कलर चेंज कर देते हैं। अपने मसल्स, लिप्स अथवा शरीर का कोई विशेष अंग आकर्षक दिखाने की कोशिश करते हैं। उनके फोटो को देखकर उनके फॉलोअर्स उनके जैसा आकर्षण पाने के लिए कई गलत कदम उठा लेते हैं। यही कारण है कि नार्वे को नया कानून बनाना पड़ा।


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here