#MPBudget2021: चौथे कार्यकाल में शिक्षा, स्वास्थ और पेयजल पर फोकस: सीएम शिवराज सिंह ने कहा

भोपाल
। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि अपने पहले कार्यकाल में हमने बेहतर सड़कें बनाई, दूसरे कार्यकाल में सिंचाई की सुविधाओं को बढ़ाया, तीसरे कार्यकाल में 24 घंटे बिजली देने का काम किया और अब चौथे कार्यकाल में शिक्षा, स्वास्थ्य सहित मध्यप्रदेश के प्रत्येक घर में शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने का फैसला किया है। सीएम शिवराज सिंह चौहान मध्य प्रदेश के बजट पर प्रतिक्रिया दे रहे थे। 

मध्य प्रदेश बजट 2021 पर मुख्यमंत्री के बयान की खास बातें 

बच्चों की शिक्षा, स्वास्थ्य सुविधाएँ, महिला सशक्तिकरण, नौजवानों को रोज़गार तथा अन्य सभी क्षेत्रों की योजनाओं के लिए हमने पर्याप्त धनराशि आवंटित की है। यह बजट मध्यप्रदेश को तेज़ी से आत्मनिर्भरता की ओर ले जायेगा। 

गरीब कल्याण की योजनाओं के लिए भी हमने पर्याप्त प्रावधान किये हैं। संबल योजना फिर से प्रारम्भ हो रही है। 

महिला सशक्तिकरण के लिए सेल्फ हेल्प ग्रुप से लेकर जितनी भी महिलाओं के कल्याण की योजनाएँ थीं, उनको हमने जारी रखा है। 

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के अंतर्गत रु. 4,000 किसानों के खाते में जमा करना जारी रहेगा। इसके अलावा प्रधानमंत्री सम्मान निधि के अंतर्गत रु. 6,000 उन्हें मिलते रहेंगे। 

#COVID19 काल में भी हमने किसानों को भरपूर राहत दी है। सिंचाई के लिए बिजली में सब्सिडी, शून्य प्रतिशत ब्याज पर कर्ज, फसल बीमा योजना और कृषि क्षेत्र में अधोसंरचना के विकास के लिए हमने पर्याप्त धनराशि की व्यवस्था की है। 

खेती हमारी अर्थव्यवस्था की रीढ़ है। इतना अच्छा हम जो जीडीपी में कर पाये, उसका प्रमुख कारण हमारी खेती और किसान हैं। 

पिछले साल की तुलना में हमने इस वर्ष 22% बजट प्रावधान बढ़ाया है। 

भौतिक अधोसंरचना के अंतर्गत हमने ग्रामीण विकास और शहरी विकास के लिए पर्याप्त प्रावधान किया है, जिससे हम विकास के कार्य सही ढंग से कर सकें। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !