Loading...    
   


CBSE 10th-12th EXAM: विद्यार्थियों के लिए गुड न्यूज़, परीक्षा के तत्काल बाद श्रेणी सुधार कर सकते हैं

CBSE - Central Board of Secondary Education से 10वीं हाई स्कूल एवं बारहवीं हायर सेकेंडरी स्कूल की परीक्षा दे रहे विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कक्षा 10 और कक्षा 12 के विद्यार्थियों को इसी साल श्रेणी सुधार परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दे दी है। इससे पहले तक विद्यार्थियों को अगले साल मुख्य परीक्षा का इंतजार करना होता था। 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से बताया गया है कि कक्षा 10 एवं कक्षा 12 के ऐसे विद्यार्थी जो किसी एक विषय में अपने प्राप्तांक से संतुष्ट नहीं है और श्रेणी सुधार के लिए परीक्षा देना चाहते हैं, उन्हें इसी साल कंपार्टमेंट एग्जाम में बैठने की अनुमति दी जाएगी। दोनों परीक्षाओं में से जिस पेपर में स्टूडेंट के नंबर सबसे ज्यादा आएंगे, उसे ही फाइनल स्कोर कार्ड में प्रदर्शित किया जाएगा। 

सीबीएसई के नोटिस के अनुसार यह सुविधा राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) के अंतर्गत प्रदान की जा रही है। स्टूडेंट्स किसी एक विषय के लिए कंपार्टमेंट एग्जाम में पार्टिसिपेट कर सकते हैं। 
सीबीएसई क्लास 10th और क्लास 12th के उन सभी स्टूडेंट्स को इस व्यवस्था का लाभ मिलेगा जो मई 2021 से शुरू होने वाली बोर्ड परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। 
राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत सीबीएसई ने फैसला किया है कि विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षा में अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए अतिरिक्त अवसर दिया जाना चाहिए।



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here