Loading...    
   


भोपाल, इंदौर और सीहोर के नवोदय विद्यालय बंद, 3 नए सैनिक स्कूल खुलेंगे - MP NEWS

भोपाल
। मध्य प्रदेश के 3 जिले भोपाल, इंदौर और सीहोर में संचालित जवाहर नवोदय विद्यालयों को बंद किया जा रहा है। अगले शिक्षा सत्र में इन स्कूलों में एडमिशन नहीं होंगे और जो बच्चे इन स्कूलों में पढ़ रहे हैं, उन्हें किसी दूसरे स्कूल में शिफ्ट किया जाएगा। 

खबर आ रही है कि भोपाल, इंदौर और सीहोर के जवाहर नवोदय स्कूलों को अपग्रेड करके सैनिक स्कूलों में तब्दील किया जा रहा है। इसका फायदा यह होगा कि मध्यप्रदेश में 3 नए सैनिक स्कूल शुरू हो जाएंगे और नुकसान यह कि 3 जवाहर नवोदय विद्यालय बंद हो जाएंगे। वरिष्ठ पत्रकार श्री विनीत रिछारिया के अनुसार बदलाव की कार्रवाई शुरू हो गई है। केंद्रीय बजट से दो चरणों में प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। 

बंद होने वाले जवाहर नवोदय विद्यालय के विद्यार्थियों का क्या होगा

भारत में सैनिक स्कूलों में एडमिशन की प्रक्रिया और कोर्स, नवोदय विद्यालयों से अलग है। यदि तीनों स्कूलों के विद्यार्थी अपग्रेडेशन के बाद भी इसी स्कूल भवन में पढ़ना चाहते हैं तो उन्हें सैनिक स्कूल में एडमिशन के लिए होने वाली पात्रता परीक्षा NDA EXAM पास करना होगा। ऑफिशल अनाउंसमेंट नहीं हुआ है लेकिन माना जा रहा है कि इन तीनों स्कूलों के विद्यार्थियों को आसपास के अन्य स्कूलों में ट्रांसफर कर दिया जाएगा।



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here