बिजली कंपनी के आउटसोर्स कर्मचारियों को दक्षता प्रमाण पत्र दिए जाएंगे - MP EMPLOYEE NEWS

भोपाल
। मध्य प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी की समीक्षा करते हुए कहा कि आउटसोर्स कर्मचारियों को कंपनी के काम की ट्रेनिंग दी जाए एवं दक्षता प्रमाण पत्र दिए जाएं। आउटसोर्स कर्मचारियों के करियर के लिए यह एक क्रांतिकारी फैसला हो सकता है क्योंकि इस तरह के सर्टिफिकेट से प्रमाणित हो जाएगा कि कर्मचारी अपने काम में दक्ष है अथवा नहीं।

किसानों को 10 घंटे कम बिजली दी तो कार्रवाई करेंगे

ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने कहा कि कहीं भी किसानों को 10 घण्टें से कम विद्युत आपूर्ति नहीं की जाये। जहाँ इससे कम हुई हो वहाँ की जाँच कर कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि ऊर्जा विभाग की खाली पड़ी भूमि के उपयोग की प्लानिंग करे। 

मीटर रीडर परमानेंट नहीं होना चाहिए, बदलते रहे

ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने कहा कि मीटर रीडर को निर्धारित समय अंतराल में बदलते रहें। अधिकारियों और कर्मचारियों की लापरवाही पर तुरंत कार्यवाही करें। आउटसोर्स कर्मचारियों की ट्रेनिंग करवायें और उन्हें प्रमाण-पत्र भी दें। एमडी श्री किरण गोपाल ने बताया कि ट्रेनिंग का कार्यक्रम तैयार कर लिया गया है। आईटीआई के माध्यम से ट्रेनिंग दिलवाई जायेगी।

लाइन लॉस और ट्रिपिंग कम करें

मंत्री श्री तोमर ने कहा कि राजस्व संग्रहण के कार्य में तेजी लायें। उन्होंने कहा कि सर्वप्रथम बड़े बकायदारों के विरूद्ध कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि लाइन लॉसेस कम करने के लिये सुनियोजित कार्य-योजना बनाएँ। ट्रिपिंग कम से कम हो।

1 महीने में 2 से ज्यादा मीटिंग आयोजित नहीं करेंगे

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि महीने में दो से अधिक मीटिंग नहीं होनी चाहिए, जिससे अधिकारियों को निरीक्षण का पर्याप्त समय मिल सकें। सभी अधिकारी नियमित रूप से क्षेत्र में भ्रमण करें। सब-स्टेशन में रजिस्टर रखा जाए और उसमें भ्रमण करने वाला अधिकारी टीप अनिवार्य रूप से दर्ज करें।

अच्छे कर्मचारियों को 31 मार्च के बाद सम्मानित किया जाएगा: ऊर्जा मंत्री

श्री तोमर ने कहा कि स्मार्ट मीटर लगाए जाने की कार्य-योजना इस तरह से बनाए कि तीनों कम्पनियों में एकरूपता रहे। उन्होंने कहा कि अच्छा कार्य करने वाले अधिकारी-कर्मचारियों को प्रोत्साहित करें। इन्हें 31 मार्च के बाद सम्मानित किया जायेगा। कार्यालयों को साफ-सुथरा रखें। ऊर्जा मंत्री ने सागर डिवीजन में किये गये नवाचारों की सराहना की। बैठक में प्रमुख सचिव ऊर्जा श्री संजय दुबे, सीएमडी श्री आकाश त्रिपाठी एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !