Loading...    
   


CBSE BOARD EXAM: 10th के स्टूडेंट्स को राहत, नया नियम जारी - NATIONAL NEWS

नई दिल्ली। 
सीबीएसई (CBSE) से पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों के लिए राहत भरी खबर है। अगर विद्यार्थी हुनरमंद हैं तो अब वे 10वीं में फेल नहीं होंगे। सीबीएसई स्कूलों के प्रधानाचार्यों का कहना है कि इस नियम का सबसे बड़ा फायदा यह है कि विद्यार्थी का एक साल बर्बाद होने से बचेगा। 
 
सीबीएसई के नए नियमों के मुताबिक, 10वीं के विद्यार्थी गणित या विज्ञान में फेल हो जाते हैं और उन्होंने वैकल्पिक विषय के तौर पर स्किल आधारित विषयों जैसे-आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर साइंस आदि को ले रखा है और उसमें पास हैं, तब उन्हें पास ही माना जाएगा। बोर्ड की ओर से यह नियम उन विद्यार्थियों के लिए बनाया गया जिनमें हुनर तो हैं, मगर वे पढ़ाई में कमजोर हैं। 

सीबीएसई के कानपुर सिटी कोऑर्डिनेटर बलविदर सिंह के अनुसार, विद्यार्थी गणित या विज्ञान में फेल हो जाते हैं, लेकिन स्किल आधारित विषय ले रखा है और उसमें पास हैं तो उन्हें पास माना जाएगा। सीबीएसई की ओर से तय स्किल आधारित विषयों में विद्यार्थियों की रुचि साल दर साल बढ़ रही है। जिले में 10वीं में पंजीयन कराने वाले विद्यार्थियों के आंकड़े इसकी गवाही देते हैं। सत्र 2021 के लिए पांच हजार से अधिक छात्रों ने पंजीकरण कराया। इनमें से करीब 30 फीसद विद्यार्थियों ने स्किल आधारित विषयों को चुना, जबकि 2020 में ये संख्या 20 फीसद थी।

29 जनवरी को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here