Loading...    
   


MPTET 2018 की पात्रता परीक्षा में फेल अतिथि शिक्षक कैसे संवारेंगे बच्चों का भविष्य ? - Khula Khat

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी, बच्चों की उज्जवल भविष्य और शिक्षा के विकास के लिए लगातार प्रयासरत हैं। उनका मानना है कि स्कूलों में बच्चों को अच्छी से अच्छी शिक्षा दी जाए और बच्चों को पढ़ाने के लिए अच्छा विषय विशेषज्ञ स्कूलों में रखा जाए। शिवराज मामा जी की इसी भावना को ध्यान में रखते हुए MPTET 2018 की पात्रता परीक्षा का आयोजन किया गया जिससे बच्चों को अच्छे विषय विशेषज्ञ मिल सके और बच्चे अपना भविष्य संवार सके। मगर आज सरकार अपनी घटिया पॉलिसी के चलते बच्चों के भविष्य से खिलवाड़ कर रही है लगता है सरकार को दक्षता से मतलब नहीं है सरकार को सस्ते और अयोग्य शिक्षकों से मतलब है। 

वे अतिथि शिक्षक जो 2018 की MPTET पात्रता परीक्षा को उत्तीर्ण नहीं कर सके। वे स्कूलों में विषय विशेषज्ञ के रूप में बच्चों को कैसे पढ़ाएंगे। जो सरकार का गजब फरमान है अगर अपने विषय में कमजोर अतिथि शिक्षक स्कूलों में बच्चों को पढ़ाएंगे तो बच्चों का भविष्य कैसे संवरेंगा। वह अतिथि शिक्षक स्कूलों के बच्चों का भविष्य बर्बाद कर देगा। अतिथि शिक्षक शिक्षा के लिए घुन के समान है जो दिन-रात प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था को खोखला कर रहे हैं। लोक शिक्षण संचालनालय ने दिनांक 28 /11/ 2020 को हाई स्कूल एवं हाई सेकेंडरी विद्यालयों में रिक्त पदों के विरुद्ध पूर्व से कार्यरत अतिथि शिक्षकों को ही रखने का आदेश जारी किया है।

जब सरकार को शिक्षकों की आवश्यकता है तो MPTET 2018 की उच्च माध्यमिक शिक्षक  और माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा में चयनित शिक्षकों को शीघ्र नियुक्ति देकर भर्ती प्रक्रिया पूर्ण करना चाहिए। सरकार ने शिक्षक भर्ती 2011 के बाद 2018 में निकाली और दिसंबर 2020 तक पूरी नहीं हुई। आज भी सभी नव चयनित शिक्षक अपनी नियुक्ति का इंतजार कर रहे हैं। चयनित उम्मीदवारों का कहना है कि अपने कई वर्षों के अथक प्रयास और मेहनत से शिक्षक पात्रता परीक्षा की मेरिट में स्थान बनाया। 

मगर सरकार 2 वर्षों से शीघ्र नियुक्ति का आश्वासन दे रही है लेकिन नियुक्ति नहीं दे रही। नियुक्ति न मिलने से चयनित उम्मीदवार मानसिक संताप और कुंठा में चला गया है चयनित उम्मीदवारों का कहना है कि यदि शीघ्र नियुक्ति प्रक्रिया प्रारंभ नहीं की गई तो भोपाल में प्रदर्शन एवं आंदोलन करेंगे।

निवेदक
नव चयनित उच्च माध्यमिक शिक्षक एवं माध्यमिक शिक्षक मध्य प्रदेश 
अरविंद पालिया
शिवपुरी मध्य प्रदेश

04 दिसम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here