Loading...    
   


CBSE- 12वीं में प्रैक्टिकल परीक्षा होगी या नहीं, पढ़िए केंद्रीय शिक्षा मंत्री का बयान - EDUCATION NEWS

नई दिल्ली।
यह तो सुनिश्चित हो चुका है कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन द्वारा हाई स्कूल एवं हायर सेकेंडरी स्कूल की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। इनकी तारीख को लेकर थोड़ा कंफ्यूजन है लेकिन वह भी समय के साथ दूर हो जाएगा। इसी क्रम में आज एक नया प्रश्न उपस्थित हुआ। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के साथ वेबीनार में एक छात्र ने सवाल किया कि इस साल 12वीं क्लास में प्रैक्टिकल परीक्षा होगी या नहीं।

केंद्रीय मंत्री ने 12वीं के छात्र का सुझाव स्वीकार किया

एक छात्र जिज्ञांश ने प्रश्न किया कि लैब में जाने का मौका नहीं मिल पाया, क्या हमारी 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा रद्द या स्थगित होगी? इस छात्र के सवाल का जवाब देते हुए केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा कि CBSE BOARD में प्रैक्टिकल परीक्षा स्कूली स्तर पर होती हैं। अगर आगे जाकर प्रैक्टिकल परीक्षाओं को लेकर न देने की स्थिति होती है तो आपके सुझाव की दिशा में हम विचार विमर्श करेंगे।  

प्रैक्टिकल परीक्षा की तैयारियां पूरी, तारीख जल्द घोषित होगी

आपको बता दें कि सीबीएसई 12वीं के प्रैक्टिकल एग्जाम 1 जनवरी से 8 फरवरी तक होंगे। सीबीएसई ने कहा है कि यह तिथि संभावित है। सही तिथि की सूचना बाद में अलग से दी जाएगी। बोर्ड ने परीक्षा के आयोजन को लेकर एक एसओपी (मानक संचालन प्रक्रिया) भी जारी की है। बोर्ड ने कहा है कि प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए स्कूलों को अलग-अलग तिथि भेजी जाएगी। बोर्ड की तरफ से एक ओब्जर्वर नियुक्त किया जाएगा जो प्रैक्टिकल एग्जाम और प्रोजेक्ट मूल्यांकन की निगरानी करेगी। 

पिछले सालों की तरह ही प्रैक्टिकल परीक्षा में इंटर्नल और एक्सटर्नल दोनों एग्जामिनर होगे। स्कूलों की यह जिम्मेदारी होगी कि सीबीएसई बोर्ड द्वारा नियुक्त एक्सटर्नल एग्जामिनर द्वारा ही प्रैक्टिकल परीक्षा कराई जाए।

10 दिसम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here