Loading...    
   


एक जादुई अंक जो बताता है कि आपका पार्टनर आपको कितनी वैल्यू देता है - Prediction of married life from date of birth

आपकी जन्म तारीख यानी डेट ऑफ बर्थ केवल 1 तारीख नहीं होती बल्कि 1 अंकों का आपकी लाइफ से काफी क्लोज रिलेशन होता है। उस डेट के नंबर आपकी लाइफ को इफेक्ट करते हैं। यह बात केवल न्यूमैरोलॉजिस्ट नहीं बोलते बल्कि कई तरह की रिसर्च में यह साबित भी हुआ है।

जीवन साथी से व्यवहार का निर्धारण जन्म तारीख से होता है

न्यूमैरोलॉजी यानी अंकशास्त्र के मुताबिक आप जिस तारीख को जन्म लेते हैं, वह इस बात को प्रभावित करती है कि आप अपने जीवनसाथी से कैसा व्यहवहार रखते हैं। यह तारीख बताती है कि आप उनके साथ रोममांक हैं या नहीं, अपने पार्टनर के साथ समय बिताना पसंद करते हैं या नहीं और सबसे महत्वपूर्ण, आप अपने पार्टनर को कितनी अहमियत देते हैं।

अंक शास्त्र में मूलांक किसे कहते हैं 

आपके स्वभाव से जुड़े तथ्यों को करीब से जानने के लिए जरूरत है तो बस आपके जन्म की तारीख की। अंकशास्त्र में जन्म की तारीख को मूलांक कहा जाता है। इसके द्वारा किसी विशेष व्यक्ति के रोमांटिक स्वभाव को समझने के लिए अंकों को 1 से 9 में बांटा गया है। यानी कि हमारे आसपास कुल 9 तरह के लोग हैं जो अपने-अपने तरीके से प्यार का इज़हार करते हैं। 

जन्म तारीख के अनुसार जानिए लाइफ पार्टनर का स्वभाव

अंकशास्त्र में सबसे पहला अंक 1 है, इसे सूर्य ग्रह का प्रतीक माना जाता है। मूलांक 1 वाले लोग सूर्य की तरह चमकदार और आत्मविश्वासी से भरे होते हैं। यदि आपका जन्म 1, 10 (1+0), 19 (1+9=10, 1+0=1) या 28 (2+8=10, 1+0=1) तारीख को हुआ है, तो आपका मूलांक 1 है। प्यार के मामले में मूलांक 1 वाले व्यक्ति सूर्य ग्रह की तरह व्यवहार करते हैं। जिस प्रकार से सूर्य सभी ग्रहों का नेतृत्व करता है, ठीक इसी तरह से आप भी अपने पार्टनर को नियंत्रण में रखना पसंद करते हैं।

तारीख 2, 11, 20 और 29 को जन्मे हुए लोगों का मूलांक 2 और ग्रह चंद्रमा होता है। यदि आपका मूलांक 2 है तो ज़ाहिर तौर पर आप काफी भावुक तथा संवेदनशील व्यक्तित्व वाले हैं। कई बार आप मूडी भी हो जाते हैं। आपके लिए अपने पार्टनर के प्रति शारीरिक संबंध से ज्यादा जरूरी है दिल से जुड़े रहना। उसकी हर इच्छा का ध्यान रखना अपनी जिम्मेदारी समझते हैं।

इनके लिए कभी-कभी प्यार से बढ़कर इनका कॅरियर जरूरी हो जाता है। दिल की बातों के अलावा शारीरिक संबंध बनाते हुए भी आप अपने पार्टनर पर हावी होना पसंद करते हैं। ऐसे लोगों को यदि इनकी बातें मानने वाला पार्टनर मिल जाए तो रिलेशनशिप परफेक्ट चलता रहता है। यह अपनी पार्टनर की नज़रों में हमेशा खास बने रहना चाहते हैं, जो कि कई मायनों में एक अटूट रिश्ते के लिए सही भी है।

इसीलिए अपने पार्टनर से भी ऐसी ही कुछ इच्छा रखते हैं। यदि आपको खुद में खोए रहने वाला और गैर जिम्मेदार पार्टनर मिले तो आप दुखी रहते हैं। लेकिन फिर भी आपका प्यार आपके पार्टनर के लिए किसी भी रूप में कम नहीं होता। क्योंकि आप दिल से प्यार करते हैं और प्यार की बातों में कभी भी दिमाग की नहीं सुनते।

3, 12, 21 और 30 तारीख को जन्म लेने वाले लोग बृहस्पति ग्रह के अधीन होते हैं। यह ग्रह विशाल और ताकतवर होता है और कुछ ऐसा ही व्यवहार प्यार के मामले में भी दिखाते हैं मूलांक 3 वाले लोग। इन्हें एक परफेक्ट पार्टनर चाहिए होता है, क्योंकि यह खुद को भी सर्वश्रेष्ठ समझते हैं। यदि आपका मूलांक 3 है तो आप रोमांटिक नहीं हैं और प्यार के सिलसिले में भी दिल की नहीं दिमाग की ही सुनना ज्यादा सही मानते हैं। आपके अनुसार हर फैसला सही होना चाहिए, जो केवल दिमाग ही ले सकता है।

इनके लिए कभी-कभी प्यार से बढ़कर इनका कॅरियर जरूरी हो जाता है। दिल की बातों के अलावा शारीरिक संबंध बनाते हुए भी आप अपने पार्टनर पर हावी होना पसंद करते हैं। ऐसे लोगों को यदि इनकी बातें मानने वाला पार्टनर मिल जाए तो रिलेशनशिप परफेक्ट चलता रहता है। यह अपनी पार्टनर की नज़रों में हमेशा खास बने रहना चाहते हैं, जो कि कई मायनों में एक अटूट रिश्ते के लिए सही भी है।

अंक 4 वालों का कनेक्शन राहु ग्रह के साथ है। यदि आपका जन्म 4, 13, 22 और 31 तारीख को हुआ है तो आप इसी श्रेणी में आते हैं। मूलांक 4 वाले भले ही कुछ खास रोमांटिक नहीं होते लेकिन अपने पार्टनर के सामने झुकने, उनकी हर तरह की बातों को सुनने और उनके लिए भरोसेमंद पार्टनर बनने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। बेवजह का फ्लर्ट करना इन्हें नहीं पसंद।

को पूरा करने के लिए ही होता है। भावनाएं केवल यह अपने परिवार के लिए ही व्यक्त करते हैं। इनके लिए इनका परिवार सबसे पहले है, जिसमें यह अपने पार्टनर से ज्यादा अपने बच्चों की ओर ज्यादा ध्यान देते हैं।

लेकिन इन अच्छाईयों के बावजूद मूलांक 4 वाले लोग अपने गुस्से की वजह से रिश्तों में दरार ले आते हैं। यह दरार इतनी बढ़ जाती है कि तलाक होना लाज़मी है। यदि इन्हें कोई प्यार से रिश्ते में बांधे रख सकता है तो वह है मूलांक 2, 6 और 8 वाले लोग।

यदि किसी का जन्म 5, 14 या 23 तारीख को हुआ है तो उसका मूलांक 5 तथा ग्रह बुध है। बुध ग्रह का नियंत्रण व्यक्ति के विचारों पर होता है। रिश्तों में समय-समय पर निपुणता भांपते रहना इनकी आदत होती है। इसीलिए शादी से पहले इनके काफी अफेयर भी रहते हैं। इन्हें हर चीज़ में बदलाव काफी भाता है इसीलिए प्यार के संबंध बनाते समय भी विभिन्न प्रकार के तरीके अपनाना इन्हें पसंद है।

शारीरिक संबंध इनके लिए एक शादीशुदा रिश्ते की नींव है। मूलांक 3 वालों की तरह ही यह भी प्यार में दिल से नहीं दिमाग से फैसला लेना पसंद करते हैं। क्योंकि अक्सर दिल से लिए हुए फैसले गलते भी साबित हो जाते हैं फिर चाहे वो कुछ समय के लिए व्यक्ति का दिल ही क्यों ना दुखाएं।

तारीख 6, 15 और 24 को जन्में लोगों का ग्रह शुक्र है। शुक्र ग्रह से नाता रखने वालों की चमकती किस्मत को देख दुनिया भी सलाम करती है। प्यार के मामले में भी यह ग्रह सभी ग्रहों को पीछे छोड़ता है। मूलांक 6 वाले लोग काफी रोमांटिक होते हैं। किसी को कैसे अपनी ओर आकर्षित करना है इन्हें अच्छे से आता है। अपने पार्टनर को हर तरह से खुश रखना इन्हें पसंद है।

लेकिन इसके विपरीत मूलांक 6 की श्रेणी में ही कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो एक से ज्यादा रिश्ते बना लेते हैं। यह केवल तब होता है जब वे अपने पार्टनर के साथ भावनात्मक ढंग से ना जुड़ पा रहे हों। यही कारण है कि मूलांक 2 की तरह ही इनके लिए भी शारीरिक संबंधों से ज्यादा जरूरी है दिल से जुड़े हुए रिश्ते। यदि शारीरिक संबंध बनाएं भी तो अंत तक प्यार दिखाते हैं।

7, 16 और 25 तारीख को जन्में लोगों का मूलांक 7 और ग्रह केतु है। वैसे तो इनकी ज़िंदगी में तकलीफें कम ही होती हैं लेकिन इनकी निरंतर चिंता करते रहने की आदत ही इनकी सबसे बड़ी दुश्मन है। यह कुछ खोए हुए तथा हमेशा कुछ सोचते रहते हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि ये रोमांटिक नहीं है, बस इजहार करना नहीं आता। मूलांक 2 की तरह ही यह अपने पार्टनर से भावानात्मक ढंग से जुड़े होते हैं।

यह अपने जीवनसाथी के प्रति हमेशा वफादार रहते हैं लेकिन यदि पार्टनर दुख थे तो उसे सहन नहीं कर पाते। बात चाहे छोटी ही क्यों ना हो, लेकिन यदि पार्टनर के संबंध में है तो यह हमेशा इनके दिमाग में जगह बनाए रखती है। इसीलिए छोटे से झगड़े भी कई बार बड़े हो जाते हैं। ऐसे में इन्हें अपने दिल की बात अपने पार्टनर के साथ शेयर करते रहना चाहिए।

मूलांक 8 निश्चित रूप से भावुक किस्म के इंसान हैं, लेकिन अपने व्यक्तित्व का यह हिस्सा किसी के सामने नहीं आने देते। भावनाओं से भरपूर, आप अपने पार्टनर के प्रति हमेशा वफादार रहते हैं। लेकिन कोई भी आपको ठीक तरह से समझ नहीं पाता। यही कारण है कि खासतौर पर मूलांक 8 वाली महिलाओं की शादीशुदा ज़िंदगी संघर्ष से भरी रहती है।

ज्यादा दुख मिलने पर उसे रिश्ते से बाहर आने से भी कोई नहीं रोक सकता आपको। आपका व्यक्तित्व ऐसा है कि आप एक परफेक्ट मैरिज मेटिरियल हैं, लेकिन मूलांक 4 और मूलांक 8 वालों से शादी करना आपको भारी पड़ सकता है।


मूलांक 9: लोग हमेशा गुस्से में ही रहते हैं। लेकिन यह भावानात्मक भी होते हैं, पर लोगों को अपनी भावनाएं दिखाना नहीं चाहते। उपरोक्त दिए सभी मूलांकों में से यदि शारीरिक संबंधों को सबसे ज्यादा कोई तवज्जो देता है तो वह मूलांक 9 है।


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here