बारिश के मौसम में महिलाएं UTI से कैसे बचें, यहां पढ़िए / HEALTH TIPS RAINY SEASON

वसावदत्ता गांधी। भारत में बारिश के मौसम के आगमन के साथ, वातावरण में बढ़ती नमी महिलाओं पर भारी पड़ सकती है। जब हमारे चारों ओर कोरोनोवायरस का खतरा है, इस समय अपने आप को साफ, कीटाणुरहित और स्वच्छ बनाए रखना अधिक महत्वपूर्ण है। इस मौसम मे जहां UTI (urinary tract infection / मूत्र पथ के संक्रमण) महिलाओं में व्याप्त है, इसलिए इस दौरान अपने अंतरंग क्षेत्र में स्वच्छता बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है। आपको ऐसी किसी भी चीज से बचना चाहिए जो गर्मी और पसीने की अवधारण को बढ़ाता है, क्योंकि इससे बैक्टीरिया का विकास हो सकता है और योनि संक्रमण हो सकता है। महिलाओं के अंतरंग स्वास्थ्य के लिए एवं आर्द्रता जांच रखने के लिए यहां 5 युक्तियां दी गई हैं: 

1. सूखे कपड़े पहने: 

कई बार आप बारिश में भीग सकते हैं। यह सूखे कपड़े पहनने के लिए अपने आप को अधिक प्रभावित करना चाहिए, खासकर इनरवियर आसानी से जो वातावरण में नमी के कारण नम हो जाते हैं, क्योंकि हम इस मौसम में बहुत पसीना बहाते हैं। ब्रीथएबल इनरवियर / लिंगरी फैब्रिक वाले कपड़ों का उपयोग करना चाहिए। सिंथेटिक कपड़े पहनने से नमी बरकरार रह सकती है और जलन और घर्षण हो सकता है। इसलिए ऐसे कपड़ों को ज्यादा देर तक ना पहने । इसके अलावा अगर आप बारिश में भीग जाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपको तुरंत स्नान करना है और खुद को सुखा रखना है।

2. टाइट कपड़ों को अवॉइड करे: 

स्किनी जींस और टाइट शॉर्ट्स पहनने से बचने की कोशिश करें, बहुत टाइट कपड़े पहनने से साँस लेने में मुश्किल, अधिक पसीना आना, वायु प्रवाह को रोकना और जलन और घर्षण का कारण बनता है। बेहतर आरामदायक कपड़े पहनने के लिए, सोते समय ढीले कपड़ों का विकल्प चुनना चाहिए क्योंकि वे अधिकतम वायु प्रवाह की अनुमति देंगे और जलन को कम करेंगे।

3. स्वच्छता और हाइजीन बनाए रखें: 

बैक्टीरिया के संक्रमण और गंध से मुक्त रखने के लिए अक्सर अंतरंग क्षेत्र को साफ करें। यह दिन में दो बार, सुबह स्नान के दौरान और सोने से पहले अंतरंग क्षेत्र को साफ करने की सलाह दी जाती है। अत्यधिक पसीने के मामले में, हमेशा साफ सुथरा और सूखे कपड़े का उपयोग करना बेहतर होता है। अंतरंग क्षेत्र को साफ करने के लिए हमेशा विशेष रूप से अंतरंग धोने के उत्पादनों का उपयोग करें जो प्राकृतिक अवयवों के साथ सुरक्षित हों और सोडियम लॉरिल सल्फेट जैसे हानिकारक सरफैक्टांट्स से मुक्त हों।

4. अपने आप को हाइड्रेटेड रखें: 

यूरिनरी ट्रैक्ट (मूत्र मार्ग) के स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए खूब पानी और फलों का रस पिएं। पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और शरीर के पीएच संतुलन को बनाए रखता है। वातावरण में नमी के कारण और पसीना आने के कारण व्यक्ति शरीर के महत्वपूर्ण तरल पदार्थों को खो देता है और इससे पेशाब करने के दौरान जलन और अंतरंग क्षेत्र में जलन हो सकती है। अगर इसपर ध्यान ना दिया  जाए तो यह UTI इन्फेक्शन का कारण बन सकता है।

5. स्वस्थ भोजन की आदत बनाए रखें: 

अधिक मसालेदार भोजन खाने से बचें, क्योंकि अधिक अम्लीय भोजन पीएच असंतुलन का कारण बन सकता है और अंतरंग क्षेत्र की खराब गंध को बढ़ा सकता है। सादा दही, प्याज, लहसुन, स्ट्रॉबेरी और हरी पत्तेदार सब्जियों जैसे प्री और प्रोबायोटिक्स से भरपूर भोजन का सेवन बढ़ाएं, जो योनि में स्वस्थ बैक्टीरिया के विकास में मदद करता है।
लेखक: वसावदत्ता गांधी, मिलेनियम हर्बल केयर लिमिटेड की डायरेक्टर है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !