'धन्यवाद' के लिए अंग्रेजी में Thank You और Thanks दो शब्द क्यों है - Difference thank you and thanks

Amazing facts about English language

आभार प्रकट करने के लिए हिंदी में 'धन्यवाद' और अंग्रेजी में थैंक्यू शब्द का उपयोग किया जाता है लेकिन सोसाइटी में हम अक्सर देखते हैं कि लोग धन्यवाद कहने के लिए थैंक यू और थैंक्स दोनों शब्दों का उपयोग करते हैं। सवाल यह है कि हिंदी में 'धन्यवाद' के लिए अंग्रेजी में Thank You और Thanks दो शब्द क्यों है। आइए जानने की कोशिश करते हैं:- 

difference between thanks and thank you so much

लॉस एंजिल्स में रहने वाले अंग्रेजी भाषा के प्रसिद्ध लेखक Garrick Saito बताते हैं कि अंग्रेजी में Thank You और Thanks दोनों शब्दों का काफी महत्व है। यह दोनों शब्द हिंदी के 'धन्यवाद' का इंग्लिश ट्रांसलेशन नहीं है। दोनों का अपना अपना स्थान है और आपको आने वाले 1 मिनट में समझ आ जाएगा। 

THANKS शब्द का उपयोग कब किया जाता है - When should you use thanks

अंग्रेजी भाषा में थैंक्यू एक औपचारिक शब्द है जबकि थैंक्स एक अनौपचारिक। कोई ऐसा व्यक्ति जिससे आपके व्यक्तिगत रिश्ते काफी अच्छे हैं, आपके लिए कोई काम करता है तो अंग्रेजी में उसे THANKS कहकर आभार प्रकट किया जाता है। यह सामान्यतः दोस्तों, भाई-बहनों, साथी कर्मचारी, सहयोगी, कार्यकर्ता, अधीनस्थ कर्मचारी या इसके समकक्ष के लिए उपयोग किया जाता है। हिंदी में इस भावना को प्रकट करने के लिए कोई एक औपचारिक शब्द नहीं है। क्षेत्र, बोली और पारिवारिक परंपराओं के अनुसार प्रतिक्रियाएं दी जाती हैं। उत्तर प्रदेश के कानपुर में तो THANKS वाला आभार प्रकट करने के लिए एक मीठी सी गाली दी जाती है।

THANK YOU शब्द का उपयोग कब किया जाता है - When should you use thank you

जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके हैं, थैंक्यू एक औपचारिक शब्द है। कोई भी ऐसा व्यक्ति जिससे आपके व्यक्तिगत संबंध नहीं है, और वह आपके लिए कोई ऐसा काम करता है जिसके बदले आपको उस का आभार प्रकट करना है तो आप बड़ी ही विनम्रता के साथ THANK YOU शब्द का उपयोग करते हैं। परिवार में अपने से बड़ी उम्र के लोगों के प्रति आभार प्रकट करने के लिए भी THANK YOU शब्द का उपयोग किया जाता है।

difference between thank you so much and thanks a lot

इसमें एक खास बात और भी है थैंक्यू के साथ आप यह भी बताते हैं कि यह धन्यवाद आप किस काम के लिए दे रहे हैं THANK YOU FOR... जबकि THANKS में ऐसी कोई शर्त नहीं है। दिल के रिश्ते हैं एक शब्द में पूरे हो जाते हैं। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article. If someone copies then direct legal action can be taken against him.

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !