Loading...

मध्य प्रदेश में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को मोबाइल और साइकिल दी जाएगी: मबावि मंत्री | MP NEWS

भोपाल। महिला-बाल विकास मंत्री श्रीमती इमरती देवी ने ग्वालियर में आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के एक दिवसीय राज्य-स्तरीय सम्मेलन में कहा कि आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को मोबाइल फोन और साइकिलें दी जायेंगी, ताकि वे अपना कार्य बेहतर और सुचारु रूप से कर सकें। उन्होंने कहा कि आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के लिये प्रदेश में शीघ्र ही नया ड्रेस कोड लागू किया जायेगा। श्रीमती इमरती देवी ने कहा कि यह निर्णय लिया गया है कि आँगनवाड़ी कार्यकर्ता हितग्राहियों को सेवाएँ देने के अलावा अन्य कोई कार्य नहीं करेंगी।

मंत्री श्रीमती इमरती देवी ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ का प्रयास है कि प्रदेश कुपोषण से मुक्त हो। आँगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाओं एवं विभागीय अधिकारियों-कर्मचारियों को इसके लिये समर्पित भाव से कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि कुपोषण कोई बीमारी नहीं है। यह बच्चों के आहार में पोषक तत्वों की कमी से होने वाली स्थिति है। सामान्यत: इसे घरों में उपयोग होने वाले पोषक खाद्य-पदार्थों का अधिकाधिक उपयोग कर इसे दूर किया जा सकता है।

महिला-बाल विकास मंत्री श्रीमती इमरती देवी ने कहा कि प्रदेश को राष्ट्रीय स्तर पर दो-दो पुरस्कार प्राप्त हुए हैं। यह आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं और अधिकारियों-कर्मचारियों की मेहनत और लगन का ही परिणाम है।

इस अवसर पर श्रीमती इमरती देवी ने पोषण-शिक्षा पर आधारित वार्षिक कैलेण्डर का विमोचन और हैण्ड-वॉश किट का लोकार्पण किया। उन्होंने आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को शाल और प्रशंसा-पत्र प्रदान कर सम्मानित किया।