Loading...

PoK नीलम घाटी पर भारतीय सेना का हमला, 5 मारे, इलाका तबाह

नई दिल्ली। पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर कि नीलम घाटी में भारतीय सेना ने जवाबी हमला कर दिया। आरंभिक जानकारी आ रही है कि भारतीय सेना ने करीब 5 पाकिस्तानी सैनिकों को मार गिराया और पूरा इलाका तबाह कर दिया। नीलम घाटी में पाकिस्तानी आतंकवादियों के  कई लांच पैड थे जो पूरी करे बर्बाद हो गए। 

भारतीय सेना की ओर से कार्रवाई रविवार तड़के की गई। पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में आतंकी ठिकानों पर भारी गोलीबारी की। इसमें 4 से 5 पाकिस्तानी सैनिक मारे गए। आतंकियों के 4 लॉन्च पैड तबाह हो गए। 

पहले पाकिस्तान ने फायरिंग की थी, दो भारतीय सैनिक मारे गए

पाकिस्तानी सेना ने सुबह ही आतंकियों की घुसपैठ कराने के लिए तंगधार सेक्टर में संघर्ष विराम का उल्लंघन किया था। इसमें भारत के दो जवान शहीद हो गए थे, एक नागरिक की भी मौत हुई थी। इसके बाद सेना ने पीओके स्थित नीलम घाटी पर भारी गोलीबारी की।

अधिकारियों के मुताबिक, पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में सैन्य चौकियों और गांवों को निशाना बनाया था। इसमें तीन लोग गंभीर रूप से जख्मी हुए। एलओसी पर फायरिंग के चलते दो घर पूरी तरह तबाह हो गए। कई अन्य घर क्षतिग्रस्त हुए हैं। कुछ कारें और मवेशियों को नुकसान पहुंचा है। इसके बाद भारतीय सेना ने भी मुंहतोड़ जवाब देना शुरू किया।

पाकिस्तान 2 हजार से ज्यादा बार सीजफायर उल्लंघन कर चुका

15 सितंबर को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया था कि इस साल अब तक पाकिस्तान 2050 से ज्यादा बार सीजफायर उल्लंघन कर चुका है। इसमें 21 नागरिकों की मौत हुई। सीजफायर उल्लंघन की इन घटनाओं में आतंकियों की घुसपैठ भी शामिल है।

भारत ने पाकिस्तान से कई बार अनुरोध किया कि वे 2003 के सीजफायर समझौते का उल्लंघन न करें और अपने सैनिक को सीमा पर शांति और संयम बरतने का आदेश दे। इसके बावजूद सीमा पार से इन घटनाओं को दोहराया गया।

श्रीनगर के आसपास छिपे हैं कई आतंकी

श्रीनगर में अशांति फैलाने की कोशिशें जारी हैं। 10 से ज्यादा आतंकी श्रीनगर के आसपास छिपे हुए हैं। खुफिया सूत्रों के मुताबिक ये बस सही मौके के इंतजार में हैं। ये कश्मीर में सख्ती कम होने और सुरक्षा प्रतिबंधों के ढीला होने की ताक में हैं। पत्थरबाजों के नेटवर्क को भी सक्रिय करने की कोशिशें जारी हैं। खुफिया सूत्रों के मुताबिक इन आतंकियों को श्रीनगर के बाहरी इलाकों में घूमता देखा गया है।