Loading...

भोपाल के वन विहार नेशनल पार्क में छात्रा से रेप, 250 मीटर की दूरी पर महिला सिक्योरिटी गार्ड तैनात थी

भोपाल। राजधानी भोपाल में स्थित वन विहार नेशनल पार्क में बीए की छात्रा के साथ उसी के रिश्तेदार ने रेप किया। वन विहार रिकॉर्ड के अनुसार जिस दिन यह घटना घटी उस दिन 3000 से अधिक पर्यटक वन विहार में आए थे, पुलिस एफ आई आर में जो घटना स्थल दर्ज है उसके 250 मीटर की दूरी पर गार्ड तैनात था। सवाल यह है कि इतने पर्यटकों और गार्ड की नजदीकी के बावजूद बलात्कार की घटना कैसे हुई। कहीं ऐसा तो नहीं कि सुरक्षा गार्ड पर्यटक उनको एकांत का अवसर देते हैं।

श्यामला हिल्स पुलिस के मुताबिक ग्राम मुंगालिया छाप, खजूरी सड़क निवासी 21 वर्षीय बीए की छात्रा के घर के पास ही उसकी फूफेरी बहन रहती है। फूफेरी बहन के घर उसके देवर सलैया निवासी विक्रम जाटव का आना-जाना था। इस कारण से छात्रा की उससे बातचीत होती थी। 17 अगस्त को विक्रम ने छात्रा को वन विहार घुमाने के लिए बुलाया था। छात्रा ऑटो रिक्शा से पहुंची थी। रास्ते में उसे विक्रम मिल गया था। इसके बाद विक्रम उसे बाइक से लेकर वन विहार जा पहुंचा। यहां बने एक हट में दोपहर करीब 12 बजे उसने छात्रा से दुष्कर्म किया। इसके बाद वह छात्रा को रास्ते में ही छोड़कर चला गया। इसके बाद विक्रम लगातार छात्रा को फोन करके मिलने के लिए दबाव बनाता रहा। जब उसकी हरकतें बंद नहीं हुई तो उसने परिजनों को घटनाक्रम बताया। मंगलवार को खजूरी सड़क थाने पहुंचकर आरोपी के खिलाफ दुष्कर्म का मामला दर्ज कराया। घटनास्थल वन विहार होने के कारण केस डायरी श्यामला हिल्स थाना भेजी गई है। पुलिस आरोपी की तलाश कर रही है।

हर स्पॉट पर कैमरे लगेंगे  

वन विभाग की सिक्योरिटी वाले एरिया वन विहार नेशनल पार्क में ज्यादती का मामला सामने आने के बाद वन विहार प्रबंधन ने अब सुरक्षा के इंतजाम कड़े करने का दावा किया है। अधिकारियों का कहना है कि अब हर 10 मिनट में यहां टीम पेट्रोलिंग करेगी, ताकि ऐसी वारदातों को राेका जा सके। इसके संबंध में डायरेक्टर ने पेट्रोलिंग टीम और ड्यूटी गार्डों को निर्देश दिए हैं। यही नहीं वन विहार में अश्लील हरकत करने वाले वाले लोगों के खिलाफ जुर्माने की कार्रवाई के भी आदेश दिए हैं। वन विहार प्रबंधन जून से लेकर अब तक 17 लोगों के खिलाफ जुर्माने की कार्रवाई कर चुका है।

वन विहार की डायरेक्टर कमालिका मोहंता ने बताया कि वन विहार में ज्यादती का मामला सामने आने के बाद सुरक्षा व्यवस्था को और अधिक मजबूत किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अभी तक दोनों गेटों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। अब 5.2 किमी की रोड पर बैठने के स्पॉट पर कैमरे लगाने का निर्णय लिया गया है। इस काम को जल्दी पूरा किया जाएगा। हालांकि वन विहार पर तकरीबन 10 लाख रुपए का अतिरिक्त खर्च आएंगा।

युवती शिकायत तो करती

मोहंता ने बताया कि युवती ने जिस दिन ज्यादती की शिकायत की है उस दिन बारिश के बावजूद 3,765 पर्यटक पहुंचे थे। जिसका रिकार्ड प्रबंधन के पास है। वहीं जिस हट में ज्यादती की बात की उससे 250 मीटर की दूरी पर महिला वनरक्षक कलावती ड्यूटी कर रही थी। कम से कम युवती को उससे शिकायत तो करना थी।