Loading...

SMS ORGANIZER APP DOWNLOAD: बिना इंटरनेट PNR और रनिंग ट्रेन स्टेटस

भारतीय रेलवे (Indian Railway) में रोजाना लाखों लोग यात्रा करते हैं। यात्रियों की सुख-सुविधा को बेहतर बनाने के लिए भारतीय रेलवे और आईआरसीटीसी (IRCTC) प्रयास कर रही हैं। वहीं, आईआरसीटीसी ने अपने एप में कई ऐसे फीचर्स दिए हैं, जिससे पैसेंजर्स अपने हिसाब से ट्रेन से जुड़ी जानकारी हासिल कर सकते हैं। 

दिग्गज टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने भारतीय रेलवे के साथ मिलकर एक ऐसा एप लॉन्च किया है, जिसकी मदद से पीएनआर नंबर और ट्रेन के रनिंग स्टेटस को घर बैठे ही चैक किया जा सकता है। माइक्रोसॉफ्ट ने एसएमएस ऑर्गेनाइजर एप (SMS Organizer App) पेश किया है। माइक्रोसॉफ्ट के नए एसएमएस ऑर्गेनाइजर एप के माध्यम से यात्री अपने सफर से दो दिन पहले ट्रेन का पीएनआर नंबर (PNR Number) और ट्रेन का स्टेटस जान सकते हैं लेकिन अगर यात्रियों की रेल की टिकट कंन्फर्म नहीं है, तो यह एप काम नहीं करेगा। साथ ही यात्री इस एप में रिमांयडर सेट कर देते हैं, तो अपने आप फोन में टैक्स मैसेज आ जाएगा। 

एसएमएस ऑर्गेनाइजर एप अपने-आप यूजर के ट्रेन टिकट, ट्रेन नंबर, सफर की डेट, पीएनआर नंबर, बोर्डिंग स्टेटस और आदि जैसी जानकारी कलेक्ट कर लेता है। इस बाद यह एप समय के हिसाब से यूजर को नोटिफाई करता रहता है। यह एप अपने यूजर को यात्रा के चंद दिनों पहले से ही जानकारी देना शुरू कर देगा। इसकी खासियत की बात करें तो ऑर्गेनाइजर एप बिना इंटरनेट के भी पीएनआर नंबर का स्टेटस बता सकता है। इसके अलावा आप इस एप के जरिए पहले से ही फूड की बुकिंग कर सकते हैं। 
SMS ORGANIZER APP DOWNLOAD करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें