BSNL ने ग्रेस पीरियड कम किया, प्रीपेड ग्राहकों को खतरा

BSNL ने बैलेंस लैप्स होने के ग्रेस पीरियड को कम कर के 7 दिन कर दिया है। इससे पहले यूजर्स के पास अपने नंबर को रिचार्ज करने के लिए 15 दिनों का समय रहता था। इन 15 दिनों में यूजर्स उस बैलेंस का इस्तेमाल कर पाते थे, जो बच गया होता था। इसका मतलब यह है की अब यूजर्स को बचे हुए डाटा को इस्तेमाल करने के लिए अब मात्र 7 दिनों का समय मिलेगा। बैलेंस को इस्तेमाल करने के लिए सुसब्क्राइबर्स को एक हफ्ते के अंदर अपने नंबर को फिर से रिचार्ज करना होगा।

अगर BSNL उपभोक्ता 7 दिनों के अंदर अपना नंबर रिचार्ज नहीं करवाते, तो बचे हुए बैलेंस की समय सीमा समाप्त हो जाएगी। टेलिकॉम ताल की रिपोर्ट के अनुसार, BSNL का 60 दिनों का ग्रेस पीरियड भी है। अगर उपभोक्ता इतने समय में रिचार्ज नहीं करते, तो उनका प्रीपेड कनेक्शन लैप्स हो जाएगा।

इसके अलावा, BSNL ने नया Vasantham Gold - PV 96 प्रीपेड रिचार्ज प्लान भी पेश किया है। इसमें 165 दिनों का ग्रेस पीरियड दिया गया है। यह प्लान तमिल नाडु और चेन्नई में उपलब्ध है। यह प्लान सिर्फ 90 दिनों के प्रमोशनल पीरियड के लिए ही उपलब्ध है। BSNL प्रीपेड रिचार्ज प्लान 180 दिनों की वैलिडिटी के साथ आता है। इस पीरियड के दौरान, उपभोक्ताओं को किसी भी नेटवर्क पर रोमिंग समेत अनलिमिटेड लोकल और एसटीडी कालिंग मिलेगी। इसमें मुंबई और दिल्ली सर्किल सम्मिलित नहीं है। इसी के साथ प्रति दिन 100 एसएमएस भी मिलेंगे। फ्रीबीज की वैलिडिटी 21 दिनों की है।

इसके अलावा, टेलिकॉम ऑपरेटर ने हाल ही में लैंडलाइन यूजर्स के लिए 5GB ब्रॉडबैंड प्लान रीलॉन्च किया है। ये फ्री ब्रॉडबैंड ट्रायल ऑफर है, जो 31 जुलाई को खत्म हो जाएगा। यह प्रमोशनल ऑफर उन BSNL लैंडलाइन यूजर्स के लिए है, जिनके पास ब्रॉडबैंड कनेक्शन नहीं है। इसमें सब्सक्राइबर्स BSNL ब्रॉडबैंड को फ्री में इस्तेमाल कर पाएंगे। इसके लिए कस्टमर्स को कोई डिपॉजिट या मासिक रेंटल भी नहीं देना होगा। इस BSNL ब्रॉडबैंड प्लान में उपभोक्ताओं को प्रति दिन 5GB डाटा तक 10Mbps की स्पीड मिलेगी। सीमा खत्म हो जाने के बाद, कनेक्शन की स्पीड कम होकर 1Mbps रह जाएगी।