Loading...

Gmail यूजर्स के लिए जरूरी खबर, 2 जुलाई से आपका इनबॉक्स बदल जाएगा

यह न्यूज केवल जीमेल यूजर्स के लिए है। आपका इनबॉक्स अब 2 जुलाई तक ही आपके साथ रह पाएगा। गूगल के इंजीनियर्स इसे रिप्लेस करने वाले हैं। अब आपके पास कुछ नया होगा। शायद पहले से ज्यादा मजेदार। दुनिया की सबसे बड़ी ई-मेल सर्विस प्रोवाइडर्स में से एक Google, 2 जुलाई के अपने Gmail यूजर्स के लिए Dynamic फीचर लॉन्च करने वाली है। यह फीचर फिलहाल Gmail के बीटा यूजर्स के लिए उपलब्ध है। इसे 2 जुलाई से आधिकारिक तौर पर लॉन्च किया जा सकता है। 

इस Dynamic फीचर की बात करें तो इसमें यूजर्स मैसेज के अंदर से ही डायरेक्टली एक्शन ले सकेंगे। इन एक्शन में किसी इवेंट का RSVP, क्वेश्चनियर फिलिंग या कैटलॉग, ब्राउजिंग, कमेंट रिस्पॉन्ड करने जैसे फीचर्स शामिल हैं। इस तरह से आपका Gmail ज्यादा इनटरेक्टिव हो सकेगा।

Google ने अपने आधिकारिक ब्लॉग के जरिए जानकारी देते हुए इस Dynamic फीचर के लॉन्च के बारे में बताया है। Google ने अपने ब्लॉग में इस Dynamic फीचर से जुड़ी एक GIF इमेज भी शेयर की है। इस ब्लॉग में यह भी बताया गया है कि यूजर्स को किसी भी ई-मेल के कनवर्सेशन को मल्टीपल ई-मेल भेजने के बजाय केवल एक कमेंट के जरिए पूरा किया जा सकेगा। यह फीचर ठीक Google Docs की तरह ही काम करेगा।

आपको बता दें कि यह फीचर फिलहाल केवल G Suite यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है। 2 जुलाई से यह फीचर सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध हो जाएगा। हालांकि, G Suite एडमिनिस्ट्रेटर चाहें तो इस फीचर को किसी भी यूजर के लिए डिसेबल भी कर सकते हैं। फिलहाल AMP या Dynamic ई-मेल फीचर Mozilla Firefox, Google Chrome, Safari और Opera वेब ब्राउजर्स पर उबलब्ध है। अब यह फीचर iOS और Android डिवाइस पर Gmail ऐप के जरिए भी एक्सेस किया जा सकेगा।

Google Dynamic ई-मेल फीचर के अलावा Gmail कॉन्फिडेंशियल मोड अपने G Suite यूजर्स के लिए रोल आउट कर रहा है। इस फीचर को 25 जून को G Suite यूजर्स के लिए रोल आउट किया जाएगा। इस फीचर की मदद से यूजर्स कॉन्फिडेंशियल ई-मेल कर सकेंगे।