Loading...

अंग्रेजी के शिक्षकों को इंग्लिश लैंग्वेज इंस्टीट्यूट से डिप्लोमा कराया जाएगा | MP NEWS

भोपाल। सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे विद्यार्थियों को अब अंग्रेजी विषय इनोवेटिव पैटर्न से पढ़ाया जाएगा। इसके लिए राज्य शिक्षा केंद्र एक वर्षीय पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्स शुरू कर रहा है। जिसमें एक साल का कोर्स कर अंग्रेजी के शिक्षक स्कूलों में बच्चों को पढ़ाएंगे। इस कोर्स को करने का मौका उन शिक्षकों को मिलेगा, जिन्होंने अंग्रेजी साहित्य में स्नातकोत्तर किया है। 

इस डिप्लोमा कोर्स में उन्हीं शिक्षकों को इंग्लिश लैंग्वेज इंस्टीट्यूट में प्रवेश दिया जाएगा, जो लिखित परीक्षा और साक्षात्कार में पास हो पाएंगे। इसके तहत उन्हें इंग्लिश लैंग्वेज इंस्टीट्यूट में एक वर्ष का पोस्ट डिप्लोमा इन टीचिंग इंग्लिश में प्रवेश दिलाया जाएगा। यह पाठ्यक्रम 1 जुलाई 2019 से 30 अप्रैल 2020 तक चलेगा। इस संबंध में राज्य शिक्षा केंद्र ने प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र लिखा है। उन्होंने इस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए प्रत्येक जिले से एक आवेदन भेजने के निर्देश दिए हैं।

कोर्स करने के लिए पात्रता

इसमें उन शिक्षकों के आवेदन भेजने हैं, जिनकी उम्र जुलाई 2019 में 50 वर्ष से अधिक न हो। साथ ही जिन्होंने अंग्रेजी साहित्य में पीजी किया हो। इस कोर्स को राज्य शिक्षा केंद्र में स्थित इंग्लिश लैंग्वेज इंस्टीट्यूट में करना होगा। यह कोर्स बरकतउल्ला विवि से मान्यता प्राप्त है।