Loading...

3 बड़े BANK ने LOAN पर ब्याज दरें घटाईं | BUSINESS NEWS

भारत के 3 प्रमुख बैंकों (ALLAHABAD BANK, PUNJAB NATIONAL BANK and KOTAK MAHINDRA BANK) ने 1 मार्च 2019 से लोन पर ब्याज की दरें (INTEREST RATE) कम कर दीं हैं। RBI द्वारा रेपो रेट में कटौती किए जाने के बाद बुधवार को दो सरकारी और एक प्राइवेट बैंक ने ब्याज दरें घटाने की घोषणा की। इसका फायदा सीधे आम नागरिकों को होगा। उन्हे होम लोन, आटो लोन या पर्सनल लोन (HOME LOAN, AUTO LOAN, BUSINESS LOAN, PERSONAL LOAN) पर कम ब्याज दर का भुगतान करना पड़ेगा। उनकी ईएमआई कम हो जाएगी। 

इलाहाबाद बैंक: लोन पर नई ब्याज दरें

इलाहाबाद बैंक ने भी पीसीए फ्रेमवर्क से बाहर आने के एक दिन बाद ही एमसीएलआर दर में 0.10 प्रतिशत की कटौती का ऐलान किया है। इससे होम, कार और अन्‍य रिटेल लोन सस्‍ते हो जाएंगे। एक रात, एक माह, तीन माह, छह माह, एक साल, दो साल और तीन साल की अवधि के लिए एमसीएलआर में 0.10 प्रतिशत की कटौती की गई है। नई दरें क्रमश: 8.15, 8.25, 8.45, 8.50, 8.65 और 8.95 प्रतिशत होंगी।  

कोटक महिंद्रा बैंक: लोन पर नई ब्याज दरें

कोटक महिंद्रा बैंक ने ब्याज दरों में 0.05 प्रतिशत की कटौती की गुरुवार को घोषणा की। आरबीआई द्वारा इस महीने की शुरुआत में रीपो रेट में 0.25 फीसदी की कमी के बाद कोटक महिंद्रा बैंक ब्याज दर घटाने वाला प्राइवेट सेक्टर का पहला बैंक बन गया है। कोटक महिंद्रा बैंक ने एक साल समेत चार अवधि के कर्ज के लिए कोष की सीमांत लागत (MCLR) आधारित ब्याज दर में कमी की घोषणा की है। इसके तहत एक साल के कर्ज पर एमसीएलआर अब 9 फीसदी होगी, जो पहले 9.05 फीसदी थी। वहीं एक दिन के कर्ज के लिए एमसीएलआर 8.30 फीसदी होगी। 

PNB: लोन पर नई ब्याज दरें

पीएनबी ने ब्याज दर में 0.10 प्रतिशत अंक की कटौती करने का फैसला किया है। यह कटौती विभिन्न समयावधि के कर्ज के लिये की गई है। यह कटौती एक मार्च 2019 से लागू हो गई। अभी तक ब्‍याज की दर 8.55 प्रतिशत थी, जिसे घटाकर 8.45 प्रतिशत कर दिया गया है। वहीं तीन साल की अवधि के कर्ज के लिए ब्याज दर कम कर 8.65 प्रतिशत होगी।