Loading...

MP में किसानों को उधारी पर मिलेंगे खाद, बीज और कीटनाशक | MP NEWS

भोपाल। मध्यप्रदेश की कमलनाथ सरकार ने किसानों के लिए एक और सुविधा शुरू करने का मन बनाया है। सहकारी बैंकों की तरफ से किसानों के लिए एक डिजिटल वॉलेट उपलब्ध कराया जा रहा है। इसमें 15 से 45 हजार रुपए तक की क्रेडिट लिमिट रहेगी। इसके माध्यम से किसान खाद, बीज और कीटनाशक खरीद सकता है और उसे इसका नगद भुगतान नहीं करना होगा। 

कॉलेज में जमीन का रकबा, फसल का ब्योरा, घर की सारी जानकारी से लेकर दुधारू पशुओं को लगाने वाले इंजेक्शन तक का ब्योरो दर्ज होगा। इसके लिए सहकारी बैंकों को डिजिटल किया जाएगा। ऐप से पूरे प्रदेश की जमीन कनेक्ट होगी। इनका डेटा कृषि विभाग के पास रियल टाइम अपडेट होगा और इसी के जरिए कृषि विभाग को पता चल सकेगा की कहां, किस फसल की कैसी पैदावार होगी।

सरकार द्वारा किसानों को मुहैया किये जाने वाले वॉलेट के किसानों को कई प्रकार के लाभ मिलेंगे। कृषि मंत्री सचिन यादव के अनुसार इस ऐप से किसानों सहित सरकार को 3 माह पहले पता चल जाएगा कि किस इलाके में किस उपज की बंपर आवक होगी। फसलों की पैदावार के अनुसार स्पेशल क्लाइंट जोन बनाए जाएंगे। किसान बिना दलाल के अपनी फसल उचित दाम पर बेच पाएंगे। ऐप से सरकार को उर्वरक की मांग भी पता चल जाएगी। इसके अलावा रियायत और शिकायत भी ऐप पर मिलेगी। किसानों को रकबे में की फसलों की किस्म और क्षेत्र का कृषि विभाग के पास रिकॉर्ड रहेगा।